जब तक रहे जीवित महाराणा ने नहीं स्वीकार की पराधीनता: कंवर रत्न

दातारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। भारत के इतिहास के गौरवमयी शूरवीर महाराणा प्रताप की जयंती के अवसर पर आज देपुर दातारपुर के महाराणा प्रताप भवन में उन्हें नमन करते हुए श्रद्धांजली भेंट की गई। इस अवसर पर महामंडलेश्वर महंत रमेश दास जी महाराज तथा सुप्रसिद्ध व्यवसायी दानवीर उद्योगपति राम सिंह राणा ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर कंवर रत्न चंद ने कहा गोगुन्दा, चावंड, कुंभलगढ़, दिवेर जैसे 21 भीषण युद्ध जीत कर मुगलों के कई भ्रम दूर करने वाले महाराणा प्रताप जब तक जीवित रहे, मुगल दासता स्वीकार नहीं की और न कभी अपने धर्म व कर्म से विमुख हुए। इस अवसर पर भाजपा नेता रघुनाथ राणा ने कहा दुश्मन के खून से सनी महाराणा की शमशीर ने कभी अपने म्यान में विश्राम नहीं किया। अपने पुरखों की विरासत सम्पूर्ण मेवाड़ पर राजपूत साम्राज्य कायम करने के लिए अपना क्षत्रिय धर्म बखूबी निभाया। राणा ने युवाओं को राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका का निर्वहन करने की प्रेरणा दी।

Advertisements

कंवर रत्न ने कहा मेवाड़ को मुगल सल्तनत का हिस्सा बनाकर उस पर इस्लामिक परचम लहराने की अकबर की ख्वाहिश कभी पूरी नहीं हुई। लेकिन अफसोसजनक कि हमारे धार्मिक स्थलों को ध्वस्त करके बेगुनाहों का खून बहाकर धर्मांतरण व कई नगरों का नाम तब्दील करने वाले विदेशी आक्रांताओं को महान् पढ़ाया गया, मगर तलवार से दुश्मन का हलक सुखाकर भारत की गौरव पताका फहराने वाले, धर्म-संस्कृति, आत्मसम्मान के रक्षक व मातृभूमि का रक्त से अभिषेक करने वाले राष्ट्रनायक महाराणा प्रताप सिंह भारतीय इतिहास की किताबों में महान् नहीं कहलाए। पूर्व विधायक अरुण डोगरा ने कहा जिन महान योद्धाओं की शूरवीरता के बिना देश का रक्तरंजित इतिहास फीका पड़ जाए, उनकी महानता की परिभाषा का सही मूल्यांकन होना चाहिए। असीम शौर्य व पराक्रम के प्रतीक महाराणा प्रताप को राष्ट्र उनकी जयंती पर शत्-शत् नमन करता है।

विधायक करमवीर घुम्मन ने भी विस्तार से महाराणा के चरित्र को आत्मसात करने की जरूरत पर बल दिया। इस अवसर पर केवल सिंह, प्रितपाल, राजिंदर सिंह, राजेश कुमार, विजय राणा,अंजना कटोच, जरनैल सिंह तथा सतपाल शास्त्री ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर समाज में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए तथा शहीद परिवारों को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एडवोकेट बृज बाला,विजय कुमार, एसडीओ राजिंदर सिंह, कैप्टन रूप सिंह, राजपाल सिंह, यादविंदर सिंह, अनीता रानी तथा अन्य उपस्थित थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here