राज्य सभा मतदान: मंगलवार को होगा नोटिफिकेशन जारी, 31 मई तक नामांकन दाखि़ल कर सकते हैं उम्मीदवार

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब राज्य से दो राज्य सभा सदस्यों के चुनाव के मद्देनज़र मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा, उम्मीदवार 31 मई, 2022 तक नामांकन भर सकते हैं। पंजाब से निर्वाचित राज्य सभा मैंबर अम्बिका सोनी और बलविन्दर सिंह के 4 जुलाई, 2022 को सेवामुक्त होने के कारण, उनके पद की मियाद ख़त्म होने वाली है।

Advertisements

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. एस. करुणा राजू ने सोमवार को बताया कि शड्यूल के मुताबिक नोटिफिकेशन जारी करने की तारीख़ 24 मई, 2022 है और नामांकन भरने की आखिरी तारीख़ 31 मई, 2022 है, जबकि नामांकनों की जांच 1 जून, 2022 को होगी।। उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख़ 3जून, 2022 निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि तारीख़ 10 जून, 2022 को प्रातः काल 9बजे से शाम 4बजे तक वोटें पड़ेंगी और वोटों की गिनती भी इसी दिन शाम 5 बजे होगी।। उन्होंने कहा कि मतदान का काम 13 जून, 2022 से पहले मुकम्मल कर लिया जायेगा।

डॉ. राजू ने बताया कि नामांकन पत्र पंजाब विधान सभा, चंडीगढ़ के सचिव, जो राज्य सभा मतदान के लिए रिटर्निंग अधिकारी हैं, के पास सार्वजनिक छुट्टी वाले दिन को छोड़ कर 24-5-2022 से 31 -5-2022 तक किसी भी दिन दोपहर 11ः00 बजे से दोपहर 3.00 बजे तक दायर किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र फार्म सी में दाखि़ल किये जाने हैं और इस सम्बन्धी खाली फार्म सचिव, पंजाब विधान सभा के पास उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि टाईप किये नामांकन पत्र भी स्वीकार किये जाएंगे बशर्ते कि फार्म निर्धारित फॉर्मेट में टाईप किया हो।

राज्यों की कौंसिल के सदस्यों के लिए योग्यता पूरी करने के लिए, उम्मीदवार का भारत में किसी भी संसदीय हलके से एक वोटर के तौर पर रजिस्टर होना ज़रूरी है। सम्बन्धित रिटर्निंग अधिकारी की संतुष्टि के लिए उम्मीदवारों को लागू वोटर सूची में अपने नाम के साथ सम्बन्धित एंट्री की एक प्रमाणित कापी पेश करनी पड़ेगी। उम्मीदवार को सम्बन्धित रिटर्निंग अधिकारी या भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से अधिकारित किसी अन्य व्यक्ति के सामने निर्धारित फार्म में शपथ या पुष्टि करनी भी जरूरी है। उम्मीदवार की तरफ से नामांकन पत्र दाखि़ल किये जाने के बाद और नामांकनों की जांच के लिए निर्धारित तारीख़ से पहले शपथ /पुष्टि की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here