मुख्य सचिव ने सभी विभागों के अधिकारियों और डीसीज़ के साथ ‘‘खेडां वतन पंजाब दीयां’ के प्रबंधों का लिया जायज़ा

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देशों पर खेल विभाग की तरफ से करवाई जा रही ‘खेडां वतन पंजाब दीयां’ राज्य के नौजवान में खेल की नयी चिंगारी लगाऐंगी। खेल क्षेत्र लम्बे समय से अनदेखा हुआ था। पंजाब में खेल के महाकुंभ को सफल बनाने के लिए सभी विभाग और ज़िला प्रशासन कोई कसर बाकी न छोड़ें। यह बात पंजाब के मुख्य सचिव विजय कुमार जंजूआ खेल की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए बुलायी उच्च स्तरीय मीटिंग के दौरान कही। आज यहाँ पंजाब सिवल सचिवालय में सभी सम्बन्धित विभागों के प्रशासनिक सचिवों और डिप्टी कमिशनरों के साथ प्रबंधों का जायज़ा लेते हुये मुख्य सचिव ने कहा कि दो महीने चलने वाली ‘ खेडां वतन पंजाब दीयां’ का 29 अगस्त, 2022 को जालंधर में उद्घाटनी समारोह होगा और पहली सितम्बर से ब्लाक स्तरीय टूर्नामैंट के साथ खेल मुकाबलों की शुरुआत होगी। खेल के लिए खिलाड़ियों के उत्साह को देखते हुये हिस्सा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख़ 25 अगस्त से बढ़ा कर 30 अगस्त कर दी है। इच्छुक खिलाड़ी वैबसाईट www.punjabkhedmela2022.in पद पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और जिन खिलाड़ियों को कोई दिक्कत आती है, वह खेल विभाग के दफ़्तरों में जाकर खेल अधिकारियों की मदद के साथ रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

Advertisements


श्री जंजूआ ने स्कूल शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि वह स्कूलों, कालेजों और यूनिवर्सिटियों के विद्यार्थियों को खेल के साथ अधिक से अधिक जोड़े। ग्रामीण विकास विभाग ब्लाक स्तर के खेल में खेल विभाग के साथ मिल कर काम करें। सूचना एवं लोक संपर्क विभाग को विभिन्न साधनों के द्वारा खेल सम्बन्धी जानकारी जमीनी स्तर तक मुहैया करवाएं। पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के विभाग को उद्घाटनी समारोह के प्रबंध देखने को कहा। आम राज प्रबंध को उद्घाटनी समारोह के लिए मेहमानों को न्योता पत्र का जिंम्मा सौंपा। उद्घाटनी समारोह सम्बन्धी डिप्टी कमिश्नर जालंधर को ब्लाक और ज़िला स्तर के खेल मुकाबलों के लिए सुचारू प्रबंध करने के लिए कहा।


मुख्य सचिव ने खेल को सफल बनाने के लिए बनाईं अलग-अलग कमेटियों को मंजूरियां देते हुये सम्बन्धित कामों को सम्पूर्ण करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यह पंजाब का खेल महाकुंभ है और नौजवानों की ऊर्जा को सही दिशा देने के लिए बहुत बढ़िया साधन है। खेल विभाग के प्रमुख सचिव राज कमल चौधरी ने जानकारी दी कि खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर की तरफ से उद्घाटनी समारोह के लिए स्टेडियम का जायज़ा लेकर प्रबंधों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 28 खेलों के ब्लॉक से राज्य स्तर तक मुकाबलों में अलग-अलग छह उम्र ग्रुपों में 4 लाख से अधिक खिलाड़ियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। राज्य स्तर के विजेताओं को 6 करोड़ रुपए के नकद इनाम दिए जाएंगे।


मीटिंग में प्रमुख सचिव गृह अनुराग वर्मा, प्रमुख सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायत के सिवा प्रसाद, प्रमुख सचिव पर्यटन और सांस्कृतिक मामले तेजवीर सिंह, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा और स्कूल शिक्षा जसप्रीत तलवार, प्रमुख सचिव उद्योग दलीप कुमार, प्रमुख सचिव स्थानीय निकाय विवेक प्रताप सिंह, प्रमुख सचिव वित्त ए. के. सिन्हा, प्रमुख सचिव परिवहन विकास गर्ग, सचिव स्वास्थ्य अजोए शर्मा, सचिव आम राज प्रबंध कुमार राहुल, सचिव सूचना एवं लोक संपर्क गुरकीरत किरपाल सिंह, कराधान कमिश्नर के के यादव, आबकारी कमिश्नर वरुण रूज़म, ए. डी. जी. पी. कानून और व्यवस्था ईश्वर सिंह, डायरैक्टर सूचना एवं लोक संपर्क सोनाली गिरी, डायरैक्टर पर्यटन और सांस्कृतिक मामले करनेश शर्मा और डायरैक्टर खेल राजेश धीमान भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here