डिप्टी कमिशनर ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरूआत की

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। गांवों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए डिप्टी कमिशनर जसप्रीत सिंह ने आज जिले में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत की, जो 2 अक्टूबर 2022 तक चलाई जाएगी। डिप्टी कमिशनर ने स्थानीय जिला प्रशासकीय कंपलैक्स में संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक दौरान पूरी जानकारी देते हुए कहा कि इस अभियान के अधीन जिले के सभी गांवों में स्वच्छता रैली, ठोस अभियान सहित विभिन्न गतिविधियां करवाई जाएंगी साथ ही और तरल और ठोस कूडा प्रबंधन/ छप्पडों, गलियों और गड्ढों की सफाई, पौधे लगाने, एक बार प्रयोग वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के लिए ग्राम सभा के द्वारा प्रस्ताव देने सहित कई गतिविधियां शामिल है । इसके इलावा योग्य गांवों को ओडीएफ प्लस घोषित करना, गांवों में ठोस कचरा प्रबंधन योजनाओं की शुरुआत, योजना की शुरूआत संबंधी स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को प्रशिक्षण, जागरूकता गतिविधियां भी करवाई जाएंगी।

Advertisements


डिप्टी कमिशनर ने गांवों में स्वच्छता गतिविधियों को उचित ढंग से करवाने करने के लिए जल आपूर्ति एवं स्वच्छता विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग, शिक्षा, खेल एवं युवा सेवा, ग्राम पंचायत एवं अन्य प्रतिभागियों को पूर्ण रूप से कार्य करने के निर्देश दिये, ताकि जिले में इस अभियान को सफल बनाया जा सके। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इस अभियान में गांवों के स्कूलों, आंगनबाडी केन्द्रों, स्वयं सहायता समूहों को शामिल किया जाए और गांव के लोगों को अपने आस-पास साफ-सफाई रखने के लिए जागरूक किया जाए ताकि वे गांवों को स्वच्छ और हरा-भरा बनाने के लिए प्रशासन के सहयोगी बनें। उन्होंने अन्य गांवों को ओडीए प्लस की सूची में शामिल करने पर जोर दिया, जो इस अभियान का अहम हिस्सा है।


इस दौरान उन्होंने गांवों में चल रहे ठोस और तरल कचरा प्रबंधन योजनाओं, कम्युनिटी सैनेटरी परिसरों की प्रगति की भी समीक्षा की। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) वरिंदरपाल सिंह बाजवा, एक्सियन जलापूर्ति एवं स्वच्छता विभाग-सह जिला स्वच्छता अधिकारी इंजी. रजत गोपाल, एक्सियन अश्विनी कुमार मट्टू, एसडीओ गगनदीप सिंह वालिया सहित सभी बीडीपीओ एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here