शर्मनाक: फीस न भरने पर बच्ची को जलील कर स्कूल से निकाला

private-school-stuckoff-children-not-paying-fee-on-time

पंजाब (द स्टैलर न्यूज़)। निजी स्कूलों की मनमानियां रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। एक बाद एक केस सामने आने के बावजूद न तो सरकारी तंत्र और न ही सरकार द्वारा कोई ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। जिसके चलते निजी स्कूलों की मनमानियां दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं। यहां तक कि किसी भी केस के सामने आने के बाद शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारी खुद को असहाय सा पाते हैं तथा निजी स्कूलों के प्रति कार्रवाई से हाथ खींच लेते हैं। हालांकि सरकार द्वारा निजी स्कूलों की मनमानियों को रोकने के लिए कुछेक कदम उठाए भी गए हैं, परन्तु वे ऊंट के मुंह में जीरे के समान बताए जा रहे हैं।

Advertisements

पिछले दिनों होशियारपुर के टांडा रोड पर स्थित एक स्कूल में बढ़ी फीसों का विरोध करने पर झिल्लाए स्कूल प्रबंधकों द्वारा विरोध जताने वाले परिवार के बच्चों को स्कूल से निकालने का फरमान जारी किया गया था तथा इसके बाद स्कूल को काफी विरोध का भी सामना करना पड़ा था। मगर, उसका परिणाम आजतक सार्थक नहीं निकल पाया। होशियारपुर के बाद कई निजी स्कूलों की मनमानियों के किस्से प्रकाश में आ चुके हैं।

निजी स्कूल की मनमानी से जुड़ा एक ताजा मामला फरीदकोट से प्रकाश में है। फरीदकोट में एख निजी स्कूल ने एक आठवीं कक्षा की बच्ची को भरी सभा में सभी बच्चों व स्टाफ के सामने फीस न दे पाने को लेकर जहां जलील किया बल्कि उसे स्कूल के बाहर का रास्ता भी दिखा दिया। बच्ची रोती हुई जब घर पहुंची तो उसने सारी बात बताई। जिसके बाद बच्ची के अभिभावकों ने स्कूल पहुंच कर अपना विरोध एवं रोष व्यक्त किया। परन्तु स्कूल प्रबंधकों के कान पर जूं तक न रेंगी। मगर बाद में मामला भडक़ता देख उसे टालने में लगे रहे, पर मीडिया द्वारा सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

जानकारी देते हुए बच्ची की माता ने बताया कि उनकी बेटी ग्लोबल-ई स्कूल में पढ़ती है तथा आज 27 अक्तूबर को जब वह स्कूल गई तो उसे भरी सभा में फीस न देने को लेकर अपमानित किया गया और इसके बाद स्कूल वालों ने उसे स्कूल से बाहर निकाल दिया। बच्ची रोती हुई घर पहुंची और उसने सारी बात बताई। उन्होंने बताया कि वे सदैव समयानुसार फीस जमा करवाते हैं, मगर इस बार दो दिन लेट हो गए, जिस कारण स्कूल प्रिंसिपल ने उनकी बेटी को जलील किया। उन्होंने बताया कि इस बाबत एस.डी.एम. को शिकायत दी गई है तथा उन्होंने इंसाफ दिलाने की बात कही है।

दूसरी तरफ स्कूल प्रबंधकों ने आरोपों को नकारते हुए कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here