प्रत्येक शुक्रवार को शुष्क दिवस के रूप में मनाया जाएगा : सिविल सर्जन

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। वेक्टर जनित बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया, चिक्नगुनिया से बचाव के लिए सिविल सर्जन डॉ. प्रीत मोहिंदर सिंह जी के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग होशियारपुर ने नगर निगम की टीम के सहयोग से होशियारपुर शहरी क्षेत्र के घरों का सर्वे किया और जागरूकता गतिविधियों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया।

Advertisements

इस बारे में जानकारी सांझा करते हुए सिविल सर्जन डॉ. प्रीत मोहिंदर सिंह जी ने बताया कि आज स्वास्थ्य विभाग के एंटी लार्वा विंग से नगर निगम की टीम के सहयोग से होशियारपुर शहर में कुल 10 टीमों ने 885 घरों का सर्वे किया। इनमें से 30 घरों में लार्वा पाया गया जिन्हें टीमों ने मौके पर ही नष्ट कर दिया। उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर उन्हें कूलर, गमले, छत, रेफ्रिजरेटर ट्रे आदि में रखे पानी को नष्ट करने और पूरी तरह से सूखा रखने के लिए कहा जाता है ताकि इन बीमारियों को फैलाने वाले मच्छरों के लार्वा खत्म हो सकें।

डॉ.प्रीत मोहिंदर सिंह ने कहा कि डेंगू और चिकनगुनिया से बचाव के लिए जरूरी है कि खुद को मच्छरों से बचाएं। इसलिए, इसकी घटना के कारणों को रोकना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शुक्रवार को मच्छरों के लार्वा (जैसे कूलर, बर्तन, रेफ्रिजरेटर आदि) के प्रजनन स्थलों की सफाई और सुखाने के लिए समर्पित होना चाहिए। मच्छरों के काटने से बचाव के लिए दिन में पूरी बाजू के कपड़े पहनकर, मच्छर भगाने वाली क्रीम का इस्तेमाल करके और अच्छी साफ-सफाई रख कर हम इन बीमारियों से बच सकते हैं। किसी भी तरह का बुखार होने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या सरकारी अस्पताल में संपर्क करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी बैक्टीरिया जनित बीमारियों की जांच और इलाज नि:शुल्क किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here