मरणासन्न रोगियों के लिए मॉडर्न अस्पताल होशियारपुर में सुखांत सतोपथ शुरू

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। प्रिंसिपल राज कुमार मेमोरियल मॉडर्न अस्पताल होशियारपुर में मरणासन्न रोगियों की देखभाल के लिए 15 बेड की विशेष सुविधा सुखांत सतोपथ नाम से शुरू की गई है। रविवार शाम इस सुविधा की शुरुआत करते हुए अस्पताल के संचालक डॉ अनूप कुमार ने बताया कि यह सुविधा बिना लाभ के प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की गई है।

Advertisements

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अक्सर देखने में आता है कि जब कोई रोगी गंभीर रूप से बीमार होता और सभी प्रकार की इलाज के बावजूद उसके बचने की संभावना नहीं रहती, तो यह समय न सिर्फ रोगी के लिए बल्कि पूरे परिवार के लिए बड़ा कष्टकारी होता है। उन्होंने कहा कि ऐसे मरणासन्न मरीजों को तन मन धन से सेवा की जरूरत होती है लेकिन परिवार के लिए यह संभव नहीं हो पाता कि वह अपना सब कार्य छोड़कर हर वक्त मरीज़ पर ध्यान दे सकें। परिवार के सदस्यों को अपने निजी और व्यवसायिक कार्य भी करने होते हैं और विशेष तौर पर कार्यरत दंपतियों के लिए है और भी मुश्किल हो जाता है। मरणासन्न मरीजों को नियमित तौर पर विशेष मेडिकल देखभाल और सहायता की भी जरूरत पड़ती है जिस पर अस्पतालों में होने वाला भारी-भरकम खर्च एक बड़ी समस्या बन जाता है। इसी के चलते मरणासन्न मरीजों की समुचित देखभाल और समुचित मेडिकल सहायता पर लेकर आने और उन्हें मेडिकल देखरेख में रखे जाने के लिए अस्पताल में सुखांत सतोपथ नाम से यह व्यवस्था शुरू की गई है। 

उन्होंने बताया कि सुखांत सतोपथ में मरणासन्न मरीजों के लिए आक्सीजन, वेंटिलेटर, पेन मैनेजमेंट, ड्रेसिंग्स, ट्यूब फीडिंग, कैथेटर केयर, ट्रेकियोस्टोमी और अन्य सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होंगी ताकि मरणासन्न रोगियों का अंतिम समय कष्टरहित बनाया जा सके।  इसके साथ ही उनके लिए मनोवैज्ञानिक सपोर्ट भी उपलब्ध होगी।

समाज कर्मी पूर्व सिविल सर्जन डा.अजय बग्गा ने कहा कि सुखांत सतोपथ अपने किस्म का एक अनूठा प्रयास है जिसकी आवश्यकता लंबे समय से महसूस की जा रही थी। उन्होंने कहा कि मरणासन्न रोगियो की देखभाल और इलाज के लिए सुखांत सतोपथ में सभी विशेष सुविधाएं बड़े अस्पतालों के मुकाबले महज एक चौथाई या उससे भी कम दाम में उपलब्ध रहेंगी ताकि हर कोई इसका लाभ उठा सके। उन्होंने कहा कि वह रोजाना 2 घंटे इस सुविधा में अपनी सेवाएं दिया करेंगे।

सोनालिका के वाइस चेयरमैन अमृत सागर मित्तल ने डा अनूप का धन्यवाद करते हुए कहा कि उन्होंने इस व्यवस्था के जरिए उन्हें भी एक ऐसा मंच प्रदान किया है जहां पर लोगों की सेवा में अपना सहयोग दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि सोनालिका की और से ऐसे मरणासन्न रोगियों के इलाज के लिए सहायता प्रदान की जाएगी जो आर्थिक तौर पर सक्षम नहीं हों। संजीवनी शरणम की संचालिका संगीता मित्तल ने मरणासन्न लड़कियों के लिए आध्यात्मिक और इमोशनल सपोर्ट देने की पेशकश की। भाई कन्हैया जी चैरिटेबल ब्लड बैंक की ओर से प्रधान जसदीप पाहवा ने सुखांत सतोपथ में भर्ती होने वाले मरीजों के लिए निशुल्क रक्त एवं प्लेटलेट्स की सुविधा प्रदान करने की घोषणा की। श्री रामचरितमानस प्रचार मंडल की ओर से अध्यक्ष हरीश सैनी ने जरूरतमंद मरीजों को डायलिसिस के लिए लाने और ले जाने की व्यवस्था मंडल की ओर से निशुल्क प्रदान किए जाने का वादा किया। 

इस अवसर पर महंत प्रितपाल सिंह जी सेवा पंथी, मां स्नेह अमृतानंद भृगु शास्त्री, साध्वी भुवनेश्वरी देवी व ब्रह्माकुमारी बहन उषा ने इस प्रोजेक्ट की सफलता के लिए आशीर्वचन दिए। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here