डेंगू से बचाव के लिए सावधानियां बरतना बेहद जरुरी : जिलाधीश

-कारपोरेशन, सेहत विभाग, जन सेहत विभाग तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों से की बैठक
होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। जिलाधीश विपुल उज्जवल ने म्यूनिसिपल कारपोरेशन, सेहत विभाग, जन सेहत विभाग तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों से बैठक दौरान हिदायत करते हुए कहा कि डेंगू व पीलिये की रोकथाम के लिए अधिक से अधिक जागरुकता फैलाई जाए। उन्होंने कहा कि डेंगू से बचाव के लिए सावधानियां बरतना बेहद जरुरी है । इस लिए इन सावधानियों के बारे में आम जनता के साथ साथ शिक्षिक संस्थानों में भी बच्चों को जानकारी प्रदान की जाए। उन्होंने उक्त विभाग को हिदायत देते हुए कहा कि उन सभी हालातों पर काबू पाया जाए जिस से डेंगू के मच्छर का लारवा पनप न सकें। उन्होंने सेहत विभाग को हिदायत देते हुए कहा कि डेंगू के मरीजों संबंधी सेहत केंद्रों में उचित प्रबंध यकीनी बनाएं जाएं ताकि संभावित मरीज को इलाज दौरान किसी तरह की कोई समस्या का सामना न करना पड़े।

Advertisements

जिलाधीश ने कहा कि डेंगू के कारक मच्छर की पैदावार को रोकने के लिए रक्षात्मक उपायों को अमल में लाया जाए क्योंकि इस बारे सूचेत होने से ही इस बीमारी से दूर रहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि जागरुकता मुहिम चला कर अधिक से अधिक लोगों तक संदेश पहुंचाया जाए कि अपने आस पास कही भी बरसाती या सधारण पानी इकट्ठा न होने दिया जाए। उन्होंने कहा कि डेंगू से बचाव के लिए केवल 15 दिन और सावधानियों का प्रयोग करने की आवश्यकता है क्योंकि सीजन की समाप्ति होने वाली है। उन्होंने जहां म्यूनिसिपल कारपोरेशन को लगातार फोगिंग करने को यकीनी बनाने के लिए कहा वही जिला शिक्षा अधिकारियों को हिदायत की कि स्कूलों में भी डेंगू के मच्छर से बचाव संबंधी सावधानियों के बारे में बच्चों को अधिक से अधिक जागरुक किया जाए। उन्होंने कहा कि डेंगू के संभावित मरीजों वाले क्षेत्रों तथा लारवा पाए जाने वाले अन्य संभावित क्षेत्रों में लगातार फोगिंग की जाए। उन्होंने कहा कि तेज सिरदर्द तथा बदन दर्द से जोड़ों में दर्द आदि लच्छण की शिकायत हो तो बिना देरी से नजदीक के सेहत केंद्र में जांच करवाई जाए।
जिलाधीश ने एस.एम.ओ हाजीपुर डा. मनोज महिता को हिदायत करते हुए कहा कि संभावित पीलिये की बीमारी वाले गांवों में पब्लिक हैल्थ विभाग के अधिकारियों से तालमेल करते हुए पीने वाली पानी की जांच की जाए। इस के अलावा इस बीमारी से बचने संबंधी अधिक से अधिक लोगों को जानकारी करवाई जाए ताकि वे परहेज करके इस बीमारी से बच सकें। उन्होंने कहा कि टैंकियों की साफ सफाई तथा कलोरीरेशन भी यकीनी बनाया जाए। उन्होंने हिदायत की कि संभावित मरीज के सामने आने से उनके इलाज के लिए उचित प्रबंध कर लिए जाएं।
इस मौके पर अतिरिक्त जिलाधीश (विकास) हरबीर सिंह, सहायक कमिशनर (ज) अमरजीत सिंह, सहायक सिविल सर्जन डा. राजेश गर्ग, एसएमओ डा. विनोद सरीन, वैक्टर बारन बीमारियों के प्रोग्राम अफसर डा. सलेश तथा जिला शिक्षा अफसर (सेंकेंडरी) मोहन सिंह लेहल के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।
सावधानियां
घरों की छतों पर पड़े हुए टूटे बर्तनों, ड्रमों, पक्षियों के पानी के लिए रखे गए पानी के बर्तनों, घरों के अंदर पड़े गमलों तथा अपने आस पास बरसाती या साधारण पानी इकटठा न होने दिया जाए। इस के अलावा फ्रिजों की ट्रेयों तथा कूलरों की नियमित सफाई करके सप्ताह में एक बार सुखाना जरुरी है। शरीर को पूरी तरह से ढक कर रखने वाले कपड़े पहने जाए, सोते समय मच्छरदानी तथा मच्छर भगाने वाली करीमों का प्रयोग किया जाए।
पीलियें की बीमारी संबंधी की दी जानकारी
उधर जिलाधीश ने की हिदायतों पर एस.एम.ओ हाजीपुर डा.मनोज महिता की अगुवाई में गांव फतिहपुर में एक मैडीकल कैंप लगाया गया। जिस में बीमारी के लक्ष्ण तथा परहेज बारे इलाका निवासियों को बताया गया। एसएमओ ने कहा कि इलाके में पब्लिक हैल्थ के अधिकारियों सहित पीने वाले पानी की जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस बीमारी से बचने के लिए साफ पानी पीने के साथ साथ ढकी हुए फल व सब्जिययों का सेवन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जन सेहत विभाग की ओर से टैकियों की सफाई की जा रही है तथा कलोरीनेशन भी की जा रही है । उन्होंने कहा कि संभावित मरीजों के इलाज के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here