कृषि विभाग ने फसली विभिन्नता को उत्साहित करने के लिए मांगे कृषि मशीनों के लिए प्रार्थना पत्र

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब में फसली विभिन्नता को उत्साहित करने के लिए सरकार की ओर से किसानों को अलग-अलग कृषि मशीनों पर सब्सिडी मुहैया करवाने का निर्णय लिया गया है। जानकारी देते हुए मुख्य कृषि अधिकारी डा. गुरदेव सिंह ने बताया कि सरकार की ओर से राष्ट्रीय कृषि विकास .योजना(आर.के.वी.वाई) की सब स्कीम फसली विभिन्नता प्रोग्राम(सी.डी.पी) के अंतर्गत अलग-अलग कृषि मशीनों जैसे कि हत्थ/बैटरी/ईंजन/ट्रैक्टर से चलने वाला स्पे्रयर, बहु फसली प्लांटर, चारा काटने वाला हारवैस्टर, चारे की गांठे बनाने के लिए मशीन, मिल्ट मिल/चक्की, तेल मिल व न्यूमैटिक प्लांटर मशीनों पर सब्सिडी मुहैया करवाने के लिए किसानों से प्रार्थना पत्रों की मांग की गई है। उन्होंने कहा कि किसान 03 जनवरी 2023 तक विभाग के वैब पोर्टल https://agrimachinerypb.com/ पर आनलाइन फार्म भर कर अपना प्रार्थना पत्र जमा करवा सकते हैं।

Advertisements

मुख्य कृषि अधिकारी ने बताया कि निर्धारित समय  तक पोर्टल पर प्राप्त प्रार्थना पत्रों को मंजूरी जारी करने के लिए लाभार्थियों का चुनाव विभाग की ओर से प्राप्त भौतकी व वित्तिय लक्ष्यों के अनुसार की जाएगी। उन्होंने बताया कि चुने गए लाभार्थियों को मंजूरी जारी करने के बाद मशीनों की खरीद के लिए किसानों को 21 दिन का समय दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि लाभार्थी किसान विभाग की ओर से मंजूर किसी भी मशीनरी निर्माता/डीलर से अपनी पंसद अनुसार इन मशीनों की खरीद कर सकेगा। मंजूर मशीनरी निर्माताओं/डीलरों की सूची पोर्टल पर ही उपलब्ध करवाई जाएगी। मशीनों की खरीद करने के बाद विभाग के अधिकारियों की ओर से इन मशीनों की भौतिक पड़ताल की जाएगी।

डा. गुरदेव सिंह ने बताया कि किसान की ओर से पोर्टल पर प्रार्थना पत्र देने के समय पेश किए गए विवरण व तथ्यों व मशीनों की खरीद के बाद विभाग की ओर से जारी की गई भौतिक पड़ताल के सही पाए जाने पर ही बनती सब्सिडी की राशी लाभार्थी किसान के बैंक खाते में सीधे तौर पर मुहैया करवाई जाएगी। इस संबंधी उन्होंने जिले के समूह किसानों को अपील करते हुए कहा कि जिला होशियारपुर में फसली विभिन्नता को उत्साहित करने के लिए किसान अधिक से अधिक मशीनों के लिए प्रार्थना पत्र दे व प्रार्थना पत्र जमा करवाने के समय विभाग की ओर से निर्धारित किए गए नियमों व शर्तों का खास ध्यान रखें। अधिक जानकारी के लिए किसान संबंधित ब्लाक कृषि कार्यालय/कार्याल सहायक कृषि इंजीनियर(उपकरण) होशियारपुर से संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here