13 मई को होशियारपुर में धूमधाम से मनाया जाएगा श्री श्री रविशंकर जी का जन्मदिन

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। आर्ट ऑफ लिविंग होशियारपुर चैप्टर की बैठक आर्ट ऑफ लिविंग के टीचर वंदना सूद की अध्यक्षता में टेंपल ऑफ नॉलेज सूद मेडिसन हाउस माल रोड में हुई। इस मीटिंग में उन्होंने बताया की 13 मई को श्री श्री रवि शंकर जी, जो कि आर्ट ऑफ लिविंग के फाउंडर हैं, का जन्मदिन होशियारपुर में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि श्री श्री रविशंकर जी का जन्म 13 मई 1956 को चेन्नई तमिलनाडु में हुआ था। रविवार को जन्म लेने के कारण उनका नाम रवि और आदि शंकराचार्य जी के नाम पर शंकर रखा गया । उन्होंने बताया कि श्री श्री रविशंकर और आदि शंकराचार्य जी का जन्मदिन एक ही दिन हुआ। फिर उन्होंने श्री श्री रविशंकर जी के जीवन के बारे में बताया कि श्री श्री रविशंकर जी के पहले शिक्षक सुधाकर चतुर्वेदी थे और श्री श्री जी ने ग्रेजुएशन के बाद अपने दूसरे शिक्षक महाऋषि महेश योगी जी के साथ भ्रमण किया । वंदना जी ने बताया कि श्री श्री रविशंकर जी को पवित्र सुदर्शन क्रिया , जो कि आज पूरी दुनिया में विख्यात है, का ज्ञान 1982 में हुआ जब गुरुजी 10 दिन के साइलेंस में गए। उन्होंने कहा कि गुरुजी ने आर्ट ऑफ लिविंग का पहला कोर्स स्विट्जरलैंड में 1983 में लिया।

Advertisements

श्री श्री जी को बहुत सी विदेशी यूनिवर्सिटीज ने डॉक्टरेट की उपाधि दी और भारत की ज्ञान विहार यूनिवर्सिटी से भी श्री श्री जी को डॉक्टरेट की उपाधि मिली । श्री श्री जी को बहुत से पदकों और अवार्डो से सम्मानित किया गया जिसमें पदम विभूषण प्रमुख है। वंदना जी ने कहा की श्री श्री रवि शंकर जी ने बहुत सी किताबें लिखी जिसमें सेलिब्रेटिंग साइलेंस, गोड लव्स फन, अष्टावक्र गीता, नारद भक्ति सूत्र प्रमुख हैं। उन्होंने कहा कि आज आर्ट ऑफ लिविंग 180 देशों में अपनी छटा बिखेर रही है। श्री श्री यूनिवर्सिटी में गरीब बच्चों को पढ़ाया जाता है और यह यूनिवर्सिटी पूरे भारत में पहला फ्री, ड्रग फ्री, नॉनवेज कैंपस है। आज आर्ट ऑफ लिविंग के योगा और समाजिक कार्यों से बहुत से लोगों का जीवन खुशियों से भर चुका है ।

वंदना जी ने बताया कि कल 13 मई को गुरु जी के जन्मदिन की शुरुआत वृक्षारोपण से की जाएगी फिर ब्लड डोनेशन कैंप लगाया जाएगा और फिर शाम को सत्संग किया जाएगा और बाद में लंगर की व्यवस्था होगी। आर्ट ऑफ लिविंग होशियारपुर चैप्टर ने सभी शहर वासियों को श्री श्री रवि शंकर जी के जन्मदिन पर आमंत्रित किया है। इस मौके पर अनुज सूद, अशोक सूद ब्रिगेडियर सुरजीत सिंह सोमांशु सूद, अजय धीमान, तानिया सूद, रमिंद्र राणा, तनय बस्सी, दिव्या प्रभाकर, सुरुचि सेठी, स्मृति शर्मा, रितिका चौधरी, सचिन चौधरी, ज्योतिका सेठी, जितेंद्र सेठी, रेनू बाली ,शिप्रा जैन, अमित जैन, उमाशंकर बग्गा, अमित शर्मा सतनाम सिंह, मानसी टंडन, शाम टंडन और एडवोकेट सुनील पाराशर हाजिर थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here