हरियावल पंजाब, जिला इकाई की तरफ से पर्यावरण पर गोष्टी आयोजित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। गत दिवस हरियावल पंजाब, होशियारपुर की जिला इकाई की तरफ से एक गोष्टी बी एड कालेज के सभागार में आयोजित की गई। इस गोष्टी में मुख्य वक्ता के रूप में राकेश जैन अखिल भारतीय पर्यावरण सह संयोजक मुख्य रूप से उपस्थित थे। राकेश जैन जी ने कहा कि पेड़ों का अंधाधुध कटाव 2013 की कैदारनाथ कांड की त्रासदी का कारण बना। दिल्ली में गाजीपुर चौराहा के पास कूड़े का जो ढेर है वो 1, 50, 000 टन से भी ज्यादा है जो कि पर्यावरण के लिए बहुत ही नुकसान है । 2018 में केरला में पेड़ों के कटाव के कारण ही डैम टूटा और उस डैम की मिटटी सडक़ पर आ जाने से नैशनल हाईवे पर यातायात बाधित हुआ। उन्होनें अपने वक्तवय को आगे बढ़ाते हुए कहा कि उषा गौड़ा नामक महिला 13 वर्ष की अल्प आयु में ही विधवा हो गई थी और अब 83 वर्ष की आयु तक उसने 13 लाख पीपल के पेड़ लगाए है।

Advertisements

साहब जी ढोलकिया जी ने 10 वर्षों में 23 लाख पेड़ लगाए है। चण्डीगढ़ पुलिस में वृक्षमित्र देवेन्द्र सूरा ने 30 लाख पेड़ लगाए है। हमें भी जन्म दिन और पूर्वजों की याद में पेड. लगाने चाहिए और जिस कलोनी में हम रहते हैं उसको कलीन एंड ग्रीन कलोनी बनाए रखना चाहिए। पानी का संकट दूसरी बड़ी समस्या है। फि रोजपुर में पानी की टेस्टिंग हुई और उस में बड़ी मात्रा में आरसैनीक पाया गया जो कि कैंसर का एक मुख्य कारण बनता है। पानी पर भी राजस्थान में बड़े पैमाने पर काम हुआ हैं और जल पुरूष राजेन्द्र सिंह ने अलवर में बंद पड़ी नदी चलाई। हमें भी जल, जंगल, जमीन जानवर को बचाना हैं। पालीथिन को बचाना हैं घर की खाली जमीन पर पौधें लगाने हैं। प्लास्टिक के लिफ ाफ े नही लेने हैं। कपड़ के थैले ही प्रयोग में लाने हैं।

राकेश ने अपना वत्कवय यह कह कर समाप्त किया कि ‘‘जिस दिन मरोगे अपने साथ एक पेड़ भी लेकर जलोगे, प्रकृति का जो कर्ज है वो तो चुका दो यारों, जीते जी दो पेड़ लगा दो यारों।’’ इस अवसर पर मुख्य रूप से प्रो. पूजा वशिष्ट, सोनू शर्मा, कुमकुम सूद, प्रो. पूजा महाजन, मोदगिल, संजीव अरोड़ा, सोहल जी, कृष्ण चौबे जी, विवेक शर्मा जी व राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विभिन्न संगठनों से लगभग 300 से ज्यादा कार्यकर्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में मंच संचालन कर रहे अजय गुप्ता ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here