ढोलवाहा स्कूल में मैडिकल कैंप दौरान करीब 400 विद्यार्थियों का किया गया निरीक्षण

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सौजन्य से राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत सिविल सर्जन होशियारपुर डा. बलविंदर कुमार तथा सीनियर मैडिकल अधिकारी डा. हरजीत सिंह कम्युनिटी हैल्थ सैंटर भुंगा के दिशा निर्देशों पर सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल ढोलवाहा में डा. यशपाल तथा डॉक्टर अमनदीप कौर तथा फार्मेसी अधिकारी मैडम कंचन बावा की देखरेख में बच्चों का एक मैडिकल कैंप लगाया गया। यह मैडिकल कैंप 2 दिन तक चला इस मैडिकल कैंप में लगभग 400 के करीब विद्यार्थियों का निरीक्षण किया गया।

Advertisements

इस मौके पर जानकारी देते हुए डॉक्टर अमनदीप कौर ने बताया कि नेशनल हेल्थ मिशन के अंतर्गत सभी स्कूलों के विद्यार्थियों के निरीक्षण का यह कार्यक्रम चल रहा है इसी कार्यक्रम के अंतर्गत ढोलबाहा में भी इस 2 दिन के कैंप में बच्चों का निरीक्षण किया गया। उन्होंने बताया कि कुछ एक बच्चों में दांतो का रोग, खून की कमी, दृष्टि दोष, चमड़ी के रोग आदि पाए गए हैं । जिनको कि आगे चेकअप के लिए निर्देशित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि उपरोक्त रोगों के इलावा इस कार्यक्रम के अंतर्गत थायराइड, विटामिन बी, सी, और डी की कमी आदि और भी बहुत सारी लगभग 38 बीमारियां का मुआयना इस कार्यक्रम के अंतर्गत आता है, जोकि चेक की जाती हैं।

इनसे प्रभावित जो भी विद्यार्थी होते हैं, उन्हें आगे जांच के लिए निर्देशित कर दिया जाता है। इस मौके पर स्कूल के प्रिंसिपल अमनदीप सिंह धामी ने कहा कि इस प्रकार के मैडिकल कैंप बच्चों के स्वास्थ्य निरीक्षण में बहुत ही सहायक सिद्ध होते हैं और उनकी छोटी से छोटी बीमारी भी जल्द पकड़ में आ जाती है। उन्होंने आए हुए सभी डॉक्टर्स व टीम मेंबर्स का धन्यवाद किया।इस अवसर पर मैडम कुलवीर कौर, मैडम अंजना, मैडम पलविंदर कौर और नीरज धीमान भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here