सिविल अस्पताल होशियारपुर में 10 पौधारोपण कर मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। पर्यावरण को स्वच्छ रखना एक बड़ी चुनौती है। दुनिया में बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण की चिंता को लेकर सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा द्वारा सिविल अस्पताल होशियारपुर में 10 पौधारोपण कर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर सहायक सिविल सर्जन डॉ. पवन कुमार, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लखवीर सिंह, सिविल अस्पताल इंचार्ज सीनियर मैडिकल ऑफिसर डॉ. स्वाति, सीनियर मैडिकल अधिकारी डॉ. मनमोहन सिंह, जिला एपीडिमौलोजिस्ट डॉ.जगदीप सिंह, डिप्टी मास मीडिया अधिकारी तृप्ता देवी, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर, जिला प्रोग्राम मैनेजर मुहम्मद आसिफ, जिला बीसीसी कोआर्डिनेटर अमनदीप सिंह, एचआई जसविंदर सिंह, भूपिंदर सिंह और नर्सिंग सिस्टर्स और स्टाफ नर्सें उपस्थित थीं।

Advertisements

सिविल सर्जन ने इस अवसर पर कहा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान में प्लास्टिक का उपयोग पर्यावरण के लिए बहुत हानिकारक है और हमें इसके उपयोग को रोकने पर ध्यान देना चाहिए। ऐसे में इस साल विश्व पर्यावरण दिवस 2023 की थीम “प्लास्टिक प्रदूषण कों हरायें” (Beat Plastic Pollution) प्लास्टिक के इस्तेमाल को रोकने को लेकर है। यह विषय प्लास्टिक का उपयोग करने वालों  को इसके अन्य तरीकों के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए चुना गया है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में हर साल 40 करोड़ टन प्लास्टिक का उत्पादन होता है। इसमें से आधे को सिर्फ एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है, जबकि 10 फीसदी को ही रिसाइकिल किया जा सकता है। इसका एक बड़ा हिस्सा नदियों, झीलों, समुद्र में फेंका जा रहा है, जो पानी, भोजन और हवा के साथ मिलकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को जन्म दे रहा है। बीमारियों से बचाव के लिए पर्यावरण की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे इसमें आगे आएं और अपने आसपास पौधे लगाएं और स्वच्छता बनाए रखना अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझें।

डॉ.जगदीप सिंह ने कहा कि आज पौधे लगाकर एकता और समुदाय के जंगल की शुरुआत की गई है कि ये मिनी वन हरित आवरण बढ़ाने में मदद करेंगे और हमारे समाज की सामुदायिक एकता को भी स्वस्थ रखेंगे। पृथ्वी के साथ-साथ स्वयं की रक्षा के लिए पर्यावरण की रक्षा आवश्यक है। प्रकृति के बिना जीवन संभव नहीं है। प्रकृति का संरक्षण ही मानवता का संरक्षण है जिसमें एक पौधे का सभी के द्वारा योगदान भविष्य में बड़े बदलाव का कारण बनेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here