माल मंत्री ने स्टेट पटवार स्कूल और डी.एल.आर.कंपलैक्स में 3.68 करोड़ के विकास प्रोजैक्टों की शुरुआत की

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के राजस्व मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने कहा मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार की तरफ से राजस्व विभाग के कामकाज को  और उचित ढंग और बढिया बनाने के लिए पहलकदमियां की जा रही है ।उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री की तरफ से मिली हिदायतों को मुख्य रखते हुए लोगों की परेशानी रोकने के लिए फील्ड अधिकारियों और कर्मचारियों को विशेष निर्देश समय-समय पर जारी किए जाते है। जिम्पा ने आज कपूरथला रोड में स्टेट पटवार स्कूल 3. 68 करोड़ रुपए से अधिक के विकास प्रोजैक्टों की शुरुआत की।
इस मौके पर माल मंत्री ने कंपलैक्स के नवीनीकरण प्राजैक्ट का नींव पत्थर रखने के इलावा इमारत में सोलर ऊर्जा प्लांट का उद्घाटन किया। जिम्पा जिनके साथ लोक सभा मैंबर सुशील कुमार रिंकू, विधायक शीतल अंगुराल, अतिरिक्त मुख्य सचिव के.ए. पी. सिन्हा, कंटेनर और वेयरहाऊसिंग निगम की चेयरपर्सन राजविन्दर कौर थियाड़ा भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि स्टेट पटवार स्कूल और डायरैक्टर लैड्ड रिकार्ड कंपलैक्स के नवीनीकरण पर 3. 28 करोड़ रुपए ख़र्च किए जाएंगे, जिससे यहाँ माल आधिकारियों को दी जाने वाली प्रशिक्षण को औऱ उचित बनाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इस इमारत में और प्रशिक्षण प्रोगरामों के इलावा कई विभागीय परीक्षाएं करवाई जाती है और इन इमारतों की मुरम्मत होने के साथ भागीदारें को आधुनिक बुनियादी ढांचो की सुविधा मिलेगी।
राजस्व मंत्री ने कहा कि सरकार की तरफ से पिछले वित्तीय वर्ष दौरान राज्य भर में माल विभाग की इमारतों के निर्माण और नवीनीकरण के लिए पंजाब लैड्ड रिकार्ड सोसायटी के फंड में से 99. 60 करोड़ रुपए जारी किए गए थे जबकि इसी मंतव्य के लिए चालू वित्तीय साल दौरान करीब 100 करोड़ रुपए के फंड सोसायटी के फंड में से जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह फंड इन इमारतें को हर तरह की अति आधुनिक सुविधाओं के साथ लैस बनाने के इलावा जहाँ ज़रूरत होगी, वहाँ नई इमारतें मुहैया करवाने के लिए ख़र्च किए जाएंगे।
नए सोलर ऊर्जा प्लांट बारे बोलते हुए राजस्व मंत्री ने कहा कि यह सोलर ऊर्जा प्लांट प्रति साल लगभग 90, 000 यूनिट बिजली पैदा करेगा, जिससे इस इमारत को ऊर्जा की ज़रूरत के मामलो में काफ़ी हद तक आत्म- निर्भर बनाया जा सकेगा। उन्होंने यह भी बताया कि यह प्राजैक्ट स्टेट बैंक आफ इंडिया की मदद से 40 लाख रुपए की लागत से स्थापित किया गया है।
श्री जिम्पा ने आगे कहा कि माल विभाग की तरफ से लोगों को एक ऐसा प्लेटफार्म मुहैया करवाने की पहल भी की गई है, जहाँ वह वटसऐप के द्वारा विभाग के साथ सम्बन्धित शिकायतें दर्ज करवा सकते है। उन्होंने बताया कि विभाग की तरफ से लोगों के लिए वटसऐप नंबर 81849- 00002 जारी किया गया है, जहाँ माल विभाग के साथ संबंधी शिकायतें सीधे तौर पर दर्ज करवाई जा सकती है। इसी तरह प्रवासी भारतीयों के लिए एक अलग वटसऐप नंबर 94641- 00168 जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 1335 शिकायतें दर्ज हुई है, जिनमें से 536 का सम्बन्धित आधिकारियों की तरफ से निपटारा किया जा चुका है, जबकि बाकी शिकायतें का निपटारा जल्द से जल्द करने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिशनरों को कहा गया है।
इस मौके पंजाब लैड्ड रिकार्ड सोसायटी के आधिकारियों ने सोसायटी की तरफ से माल रिकार्ड के किए जा रहे कम्प्यूटरीकरन/ डिजीटाईज़ेशन के बारे प्रैज़ैंटेशन भी दी ,जिस पर मंत्री ने आधिकारियों को लोगों को ज़मीनी रिकार्ड आसान पंजाबी भाषा में आनलाइन मुहैया करवाने की हिदायत दी।
लोक सभा मैंबर सुशील कुमार रिंकू ने इस मौके संबोधन करते हुए विद्यार्थियों को अपने क्षेत्र में सफलता हासिल करके समाज की सेवा करने का न्योता दिया। उन्होंने यह भी कहा कि युवा हमारे देश का भविष्य है, इस लिए नौजवानों की असीम ऊर्जा को सही दिशा में लगाना समय की ज़रूरत है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव के.ए.पी. सिन्हा ने इस मौके बोलते हुए कहा कि माल विभाग लोगों के साथ सीधे तौर पर जुड़ा हुआ है और इस विभाग में सुधार लाने साथ लोगों को आसानी होगी, जो कि माल विभाग के साथ सम्बन्धित सेवाओं के लिए विभाग के अलग- अलग दफ़्तरों में जाते है। उन्होंने माल विभाग आधिकारियों को पूरी इमानदारी और ज़िम्मेदारी के साथ काम करने की अपील भी की क्योंकि उनके यतनों के साथ मुकदमेबाज़ी को घटाने में मदद मिल सकती है। उन्होंने आगे कहा कि विभाग में खाली पड़े पदों को जल्द से जल्द भरा जाएगा।
इससे पहले पंजाब लैड्ड रिकार्ड सोसायटी के डायरैक्टर राजेश त्रिपाठी ने माल मंत्री और अन्य आदरणीय का समागम वाली जगह पर पहुँचने पर स्वागत किया।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here