संभावित बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए अधिकारी गंभीरता से निभाएं जिम्मेदारी: कोमल मित्तल

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने कहा कि बरसात के मौसम में संभावित बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए अधिकारी गंभीरता से अपनी जिम्मेदारी निभाएं। उन्होंने कहा कि फ्लड प्रोटैक्शन वर्क में किसी तरह की लापरवाही न अपनाई जाए और इसे समय रहते पूरा कर लिया जाए। वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में अलग-अलग कार्यों की समीक्षा संबंधी आयोजित अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) राहुल चाबा, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(ग्रामीण विकास) बलराज सिंह व एस.डी.एम होशियारपुर प्रीत इंदर सिंह बैंस भी मौजूद थे।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने बी.डी.पी.ओज व नगर परिषदों के कार्यकारी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में उन स्थानों को चिन्हित करें जहां जल भराव होता है और वहां पर पानी की सुचारु निकासी को यकीनी बनाएं। उन्होंने कहा कि हाल ही में मुख्य मंत्री पंजाब की ओर से कुछ महत्वपूर्ण विषयों संबंधी प्रदेश के डिप्टी कमिश्नरों के साथ बैठक कर बाढ़ प्रबंधों पर विशेष ध्यान के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर कंट्रोल रुप स्थापित करने के साथ-साथ तहसील स्तर पर भी कंट्रोल रुम स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर कंट्रोल रुम का टेलीफोन नंबर 01882-220412 है।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि तहसील स्तर पर भी बाढ़ कंट्रोल रुम स्थापित किए गए हैं, जिसमें तहसील होशियारपुर के कंट्रोल रुम का टेलीफोन नंबर 01882-244175, तहसील गढ़शंकर में कंट्रोल रुम का नंबर 01884-282026, तहसील दसूहा में कंट्रोल रुम का नंबर 01883-506268 व तहसील मुकेरियां में कंट्रोल रुम का नंबर 01883-244310 है। उन्होंने कहा कि यदि जिले में बरसातों के दौरान बाढ़ की कोई सूचना मिलती है तो वे स्थापित किए गए इन कंट्रोल रुमों पर इसकी सूचना तुरंत दें। इसके अलावा बाढ़ संबंधी कोई सूचना लेनी हो तब भी उक्त नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है।

कोमल मित्तल ने इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यकीनी बनाएं कि सीवरेज का पानी दरिया में न जाएं। इस दौरान उन्होंने जल जीवन मिशन, 15 वें फाइनांस कमिशन, स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत किए गए कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने वन विभाग को निर्देश दिए कि पंजाब सरकार के निर्देशों पर पौधारोपण को अभियान के रुप में लेकर इस कामयाब बनाया जाए। इस मौके पर अलग-अलग विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here