जैम्स कैम्ब्रिज स्कूल में छात्रों के लिए शिष्टाचार तथा व्यक्तित्व निखारने हेतु कार्यशाला का आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जैम्स कैम्ब्रिज इण्टरनैशनल स्कूल, होशियारपुर में छात्रों के लिए शिष्टाचार तथा व्यक्तित्व निखारने हेतु जानी मानी विख्यात शिष्टाचार कोच सीमा पुरी द्वारा कार्यशाला का आयोजन छात्रों को सामाजिक शिष्टाचार सिखाने तथा उनका व्यक्तितव निखारने के लिए जानी मानी विख्यात शिष्टाचार कोच सीमा पुरी को आमंत्रित कर जैम्स कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का मकसद छठीं से बारहवीं कक्षा के बच्चों को ‘साफ्ट स्किल’ की जानकारी देकर उन्हें जागरूक करना था। आजकल बच्चे किताबों तथा डिजिटल प्लेटर्फास से हटकर कुछ सोचते ही नहीं है, स्कूली शिक्षा के साथ साथ उन्हें अच्छा व्यक्त्तिव देना भी स्कूल की जिम्मेवारी है इसी के मद्धेनजऱ इस खास सैशन का आयोजन किया गया।

Advertisements

सीमा पुरी ने छात्रों को सम्बोधित किया तथा दिलचस्प पावर पवाइंट प्रसेंटेशन तथा कुछ गतिविधियां करवा कर,कुछ उदाहरण देकर परिस्थितियों को संभालने के सही तरीकों से अवगत करवाया। सीमा पुरी ने छात्रों को सही ढंग से अपना परिचय तथा हाथ मिलाने के तरीकों से अगत करवाते हुए सामाजिक शिष्टाचार पर रौशनी डाली। विनम्र बोलचाल के फायदे बताते हुए दूसरों की बात सही ढंग से सुनने पर ज़ोर दिया। सामाजिक शिष्टाचार के अनर्तगत लडक़ो को लड़कियों, बच्चों तथा बुजर्ग़ो को पहल एवं इज्ज़त देना समझाया।

एक दिलचस्प गतिविधि द्वारा बुली ना करने की बात भी छात्रों को समझाई गई। अन्त में फोन के इस्तेमाल करने के शिष्टाचार पर रौशनी डाली गई। सीमा पुरी ने स्टुडैंट कौंसिल के साथ धोपहर का भोजन किया तथा टैबल मैनर्स भी सिखाएं। प्रिंसिपल शरत कुमार सिंह ने छात्रों को सीमा पुरी द्वारा दिए गए सुझावों को अमल में लाने के लिए प्रोत्साहित किया। वासल एजुकेशन के चैयरमैन संजीव वासल तथा सी.ई.ओ राघव वासल ने कहा कि वे अपने छात्रों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ उनका सही मार्गदर्शन करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ते ताकि बच्चें शारीरिक तथा मानसिक तौर पर खुशियों से भरपूर सेहतमंद जि़ंदगी जिए। श्री वासल ने कहा क्ि वे भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रम करवाते रहेंगे जिसके प्रभाव से बच्चे अच्छे इंसान तथा जिम्मेवार नागरिक बन सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here