जिला रोजगार ब्यूरो की ओर से सरकारी स्कूलों में करवाए गए करियर गाइडेंस प्रोग्राम

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला प्रशासन के नेतृत्व में जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो व माडल करियर सैंटर होशियारपुर व जिला शिक्षा कार्यालय के सहयोग से सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल ढड्डे फतेह सिंह व सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल कंधाला शेखां में बारहवीं के बच्चों के लिए करियर गाइडेंस प्रोग्राम का आयोजन किया गया। जानकारी देते हुए जिला रोजगार अधिकारी गुरमेल सिंह ने बताया कि इस करियर गाइडेंस प्रोग्राम की शुरुआत करते हुए यंग प्रोफेशनल विक्रम सिंह की ओर से विद्यार्थियों को रोजगार ब्यूरो की महत्ता व ब्यूरो की ओर से दी जाने वाली सुविधाएं जैसे कि करियर काउंसलिंग, विद्यार्थियों को जानकारी देते हुए अलग-अलग स्ट्रीमों की पढ़ाई, आई.टी.आई कोर्स, डिप्लोमा व डिग्री कोर्स के बारे में जानकारी दी गई।

Advertisements

उन्होंने बताया कि प्लेसमैंट सैल की ओर से किए जा रहे नौकरियों की प्रयास, रोजगार ब्यूरो के माध्यम से दी जाती नि:शुल्क इंटरनेट सेवाएं, स्व रोजगार स्कीमों के बारे में जानकारी, शार्ट टर्म तकनीकी कोर्सों व नेशनल करियर सर्विसेज पोर्टल के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। इस करियर गाइडेंस प्रोग्राम के दौरान फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट राम कालोनी कैंप होशियारपुर के जिला कोआर्डिनेटर अश्वनी कुमार कुंडल ने विद्यार्थियों को हुनर की महत्ता के बारे में बताते हुए कहा कि आज के समय में कोई भी नौकरी या कारोबार शुरु करने में हुनर का विशेष महत्व है और होशियारपुर जिले का फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट पूरे भारत के 13 फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूटों में से एक है।

इसमें अलग-अलग तरह के डिप्लोमा, डिग्री व शार्ट टर्म कोर्सिज करवाए जाते हैं व इन कोर्सिंज को करने के दौरान विद्यार्थियों की नामी 5 सितारा होटलों में आन जॉब ट्रेनिंग करवाई जाती है और ट्रेनिंग के बाद इन होटलों द्वारा ही नौकरी भी दी जाती है। उन्होंने बताया कि नौकरी के अलावा विद्यार्थी अपने स्व रोजगार का कार्य भी शुरु कर सकते हैं और विदेशों में जाकर भी इन कोर्सों के माध्यम से रोजगार हासिल कर सकते हैं। इस करियर गाइडेंस प्रोग्राम के दौरान संबंधित दोनों स्कूलों के समूह स्टाफ के अलावा 165 विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया। इस मौके पर सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल ढड्डे फतेह सिंह की प्रिंसिपल वेदना विर्ली व सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल कंधाला शेखां के प्रिंसिपल सुरेश कुमार भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here