विशेष शिक्षक (स्पैशल) विशेष बच्चों के लिए सराहनीय कार्य कर रहे हैं: कर्नल गुरमीत

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जे.सए.एस. आशा किरन स्पैशल स्कूल जहानखेलां होशियारपुर में आज शिक्षक दिवस मनाया गया जिसमें आशादीप वेलफेयर सोसायटी के होस्टल कमेटी के चेयरमैन कर्नल गुरमीत सिंह और उनकी पत्नी मधुमीत कौर जी ने अपने बेटे की याद में ’’जसमीत अवार्ड ऑफ एक्सलेंस’’ का आगाज़ किया। आशादीप वेलफेयर सोसायटी के प्रधान सी.ए. तरनजीत सिंह जी ने बताया कि कर्नल गुरमीत और मधुमीत के दो बेटे मानसिक तौर पर गम्भीर रुप से विकलांग हैं। जसमीत दो साल पहले प्रभु चरनों में विलील हो गये थे। आज शिक्षक दिवस के अवसर पर अपने बेटे की याद में जसमीत अवार्ड ऑफ एक्सलेंस का आगाज़ किया और जे.एस.एस. आशा किरन स्पैशल स्कूल के श्रेष्ठ अध्यापकों और श्रेष्ठ स्टाफ सदस्यों को 50,000 रुपये के नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। 

Advertisements

सर्वप्रथम ज्योति प्रज्जवलित कर शिक्षक दिवस की शुरुआत की गई। श्री राधा कृष्णण जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उनकी शिक्षाओं पर चर्चा की गई। डिप्लोमा छात्रा तनीषा ने शिक्षक दिवस की विशेष जानकारी दी। डिप्लोमा छात्रों ने ’’जल संरक्षण’’ संदेश के साथ एक माईम प्रस्तुत की। आशादीप वेलफेयर सोसायटी के सलाहकार परमजीत सिंह सचदेवा ने शिक्षक दिवस पर सभी को शुभकामनाएं  देते हुए कहा कि एक शिक्षक ही विद्यार्थी के भविष्य का निर्माता है। शिक्षा के बिना हम सब का जीवन व्यर्थ है और शिक्षक ही सबसे बड़ा मार्गदर्शक है। इस अवसर पर कर्नल गुरमीत और उनकी पत्नी मधुमीत कौर की इस नेक कार्य में पहल की प्रशंसा की। उन्होने कहा विशेष शिक्षकों को सम्मान मिलना अतिआवश्यक है। 

स्पैशल बच्चों ने एक्शन गीत पेश किया। डी.एड. छात्रा तनीषा ने मंच संचालिका की भूमिका निभाई। इस अवसर पर प्रिं. शैली शर्मा को श्रेष्ठ प्रिंसीपल और 5000 रु के नगद ईनाम से सम्मानित किया गया। इसी प्रकार वाईस प्रिंसीपल इंदु बाला को श्रेष्ठ अध्यापक, अंजना को श्रेष्ठ स्पोर्टस अध्यापक, कमलजीत कौर को श्रेष्ठ व्यवस्थापक, बलराम ठाकुर श्रेष्ठ चालक, लखविंदर सिद्धू श्रेष्ठ कंडकटर, बिमल कुमार श्रेष्ठ केयरटेकर और बृजमोहन को श्रेष्ठ कुक  तथा नकद ईनाम से सम्मानित किया गया। डिप्लोमा इन स्पैशल ऐजूकेशन के स्टाफ टीचरज़ और ट्रेनिंग इंस्टीटयूट स्टाफ में से श्रेष्ट कोर्स कोऑर्डीनेटर बरिंदर कुमार, श्रेष्ठ अध्यापक प्रेम सैनी तथा निरवैर कौर को नकद ईनाम से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर स्कूल के 7 विशेष कर्मचारियों जो कि स्कूल में ही शिक्षा ग्रहण कर स्कूल में कार्यरत हैं को नगद ईनाम दे कर सम्मानित किया गया।  पूनम शर्मा को श्रेष्ठ वालंटियर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आशादीप वेलफेयर सोसायटी के सचिव हरबंस सिंह ने शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी। कर्नल गुरमीत और मधुमीत कौर का धन्यवाद किया। उनहोने बताया कि कर्नल गुरमीत ने प्रतिबद्ध किया है कि यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष दिया जायेगा। इस से प्रत्येक कर्मचारी का प्रोत्साहन बढ़ता है। प्रिंसीपल शैली शर्मा ने शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं देते हुए सभी शिक्षकों को संदेश दिया कि स्पैशल बच्चों के साथ काम करते समय हमें सकारात्मक व्यवहार, अच्छे प्रेरक और समाधानकर्ता के रुप में काम करना है। इस अवसर पर आशादीप वेलफेयर सोसायटी के सदस्य मलकीत सिंह महेरु, राम आसरा, हरमेश तलवाड़, एडवोकेट हरीश चन्द्र ऐरी, बलराम जरियाल, हरीश ठाकुर, एस.पी.जोशी, और विद्यार्थी उपस्थित थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here