पोषण माह के तहत ब्लॉक स्तरीय समारोह का किया आयोजन 

मुकेरियां/होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सामाजिक सुरक्षा महिला एवं बाल विकास मंत्री पंजाब डाॅ. बलजीत कौर के दिशानिर्देशों के अनुसार और निदेशक माधवी कटारिया के मार्गदर्शन में, जिला प्रोग्राम अफसर होशियारपुर हरदीप कौर की ओर से आई.सी.डी, एस ब्लॉक, मुकेरियां, गांव अटलगढ़ के एस.बी.सी.एम.एस पॉलिटेक्निक कॉलेज में पोषण माह के तहत समारोह आयोजित किया गया।

Advertisements

इस कार्यक्रम में सी.डी.पी.ओ मुकेरियां द्वारा संतुलित आहार, कम लागत वाले स्थानीय पोषण व्यंजनों, कुपोषित बच्चों की पहचान के लिए बच्चों के विकास की निगरानी और एनीमिया की रोकथाम पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से एनीमिया की जांच की गई। वन विभाग द्वारा फलदार, पोषण से भरपूर सुहांजना, सुखचैन आदि पौधों का वितरण किया गया। ह्यूमैनिटी वेलफेयर सोसायटी बुढ़ावड़ द्वारा व्यक्तिगत स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए सेनेटरी पैड की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। समारोह की शुरुआत में आम आदमी पार्टी के विधानसभा क्षेत्र प्रभारी प्रोफेसर गुरध्यान सिंह मुल्तानी ने सभी को पोषण शपथ दिलाई कि हम पोषण के प्रति जागरूकता बढ़ाते हुए इसे जन आंदोलन बनाने के लिए समर्पित रहेंगे।

कार्यक्रम में 11 गर्भवती महिलाओं को औपचारिक रूप से गोद लिया गया और गर्भवती महिलाओं के लिए पौष्टिक आहार के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार खाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। 6 माह के 11 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा किशोरियों को सेनेटरी पैड वितरित करते हुए व्यक्तिगत स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। इसके अलावा पोषण एवं बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ से संबंधित गिधे बोलियों के माध्यम से पोषण एवं स्वास्थ्य शिक्षा का संदेश दिया गया। जिला प्रोग्राम अफसर ने गर्भवती महिलाओं, बच्चों एवं किशोरों के लिए संतुलित आहार एवं स्वास्थ्य शिक्षा के महत्व की जानकारी दी।

उनके द्वारा कहा गया कि पूरे परिवार को संवेदनशील होना चाहिए और इन परिस्थितियों में आहार संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में पूरा सहयोग देना चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चे का 85 प्रतिशत मानसिक विकास प्रथम 5 वर्षों में होता है। सीडीपीओ मुकेरियां मंजू बाला ने पहले सुनहरे 1000 दिनों के महत्व, एनीमिया की रोकथाम और डायरिया प्रबंधन के बारे में जानकारी दी। इस कार्यक्रम में जिला प्रशासन की ओर से कुमारी जोया सिद्दीकी (डी.डी.एफ) ने भी भाग लिया। एस.बी.सी.एम.एस पॉलिटेक्निक कॉलेज की प्रिंसीपल किरण राणा ने अतिथियों का आभार जताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here