सरकार द्वारा दी गई सुविधाओं का लाभ उठाएं विद्यार्थी: जिला शिक्षा अधिकारी  

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस के मार्गदर्शन में तथा जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी हरभगवंत सिंह की देखरेख में पंजाब के शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए बिजनेस ब्लास्टर प्लेटफार्म के तहत सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल पिपलावाला में दो दिवसीय वर्कशाप का आयोजन किया गया।

Advertisements

इस दौरान 11वीं कक्षा को पढ़ाने  लेकर वाले अध्यापकों को मास्टर ट्रेनर्स प्रवीण कुमार शर्मा व प्रियंका शर्मा तथा गाइडेंस काउंसलर्स परमजीत सिंह बैंस, जगतार सिंह, उपकेश कुमार जोगिंदर पाल ने बिजनेस ब्लास्टर  के कांसेप्ट को बच्चों तक पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य बच्चों को स्व: रोजगार के लिए प्रेरित करना है जिसके तहत वह बच्चों के ग्रुप बनाकर कारोबार संबंधी उन्हें ट्रेंड करेंगे ताकि आगे चलकर वह रोजगार मांगने की बजाय रोजगार देने वाले बन सके।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार इसके लिए प्रत्येक विद्यार्थी को 2000 रुपए की राशि देगी जिसके तहत बच्चे मार्केट में जाकर इस बात का पता लगा सकेंगे की मांग के अनुसार किस प्रोडक्ट को बनाया जाए तथा अधिक से अधिक लोगों को रोजगार देकर और खुद रोजगार प्राप्त करके अपने पैरों पर खड़ा हो सके। इस मौके पर विशेष तौर पर पहुंचे जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी हरभगवंत सिंह ने कहा  कि सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का हमें लाभ उठाना चाहिए और अध्यापक वर्ग को इस संबंध में बच्चों का मार्गदर्शन करना चाहिए।

जब शिक्षा रोजगार मुखी हो जाएगी तो इसके परिणाम सकारात्मक होंगे और बच्चे खुद आगे आकर कई प्रकार के प्रोडक्ट तैयार करने में सक्षम हो सकेंगे। इससे रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे जिससे बच्चों में कॉन्फिडेंस पैदा होगा और उनके अभिभावक भी उन पर गर्व  महसूस करेंगे। इस मौके पर जिला गाइडेंस काउंसलर अमरीक सिंह के साथ अलग-अलग स्कूलों के अध्यापक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here