आयुष्मान कार्ड बनवाएं, एक लाख तक का नकद इनाम पाएं: सिविल सर्जन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): स्वास्थ्य विभाग होशियारपुर द्वारा शहर में आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के कार्ड बनाने के लिए लाभार्थियों को जागरूक करने के लिए सिविल सर्जन डाॅ. बलविंदर कुमार डमाणा ने मुनादी रिक्शा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। डाॅ. मुनादी रिक्शा के अलावा डिप्टी मैडिकल कमिश्नर डाॅ. हरबंस कौर के नेतृत्व में जागरूकता रैली भी निकाली गई। इस अवसर पर सहायक सिविल सर्जन डॉ. पवन कुमार, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीमा गर्ग, ब्लॉकों से सीनियर मैडिकल अफसर, डिप्टी मास मीडिया अधिकारी रमनदीप कौर, एएनएम स्कूल के ट्यूटर और छात्राएं शामिल हुईं।

Advertisements

सिविल सर्जन डाॅ. बलविंदर कुमार डमाणा ने कहा कि पंजाब सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभार्थियों के ई-कार्ड बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। दिवाली और श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री सेहत बीमा योजना के कार्ड निर्माताओं के लाभार्थियों के लिए 16 अक्टूबर से 30 नवंबर 2023 तक दिवाली बंपर ड्रा के माध्यम से लकी ड्रा के माध्यम से कार्ड निर्माताओं में से दस लोगों का चयन किया जाएगा। जिसमें पहला इनाम एक लाख रुपये का रखा गया है। आप अपना आयुष्मान कार्ड “आयुष्मान ऐप” से घर पर स्वयं भी बना सकते हैं या कार्ड बनाने के लिए निकटतम आशा कार्यकर्ता या सूचीबद्ध अस्पताल से संपर्क कर सकते हैं। कार्ड बनाने के लिए क्यूआर कोड से आयुष्मान ऐप का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डॉ. हरबंस कौर ने जानकारी देते हुए बताया कि योजनाओं के तहत पंजीकृत लाभार्थियों को अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है और उनके परिवार के सदस्यों का सालाना 5 लाख तक का इलाज सूचीबद्ध निजी और सरकारी अस्पतालों में मुफ्त किया जा रहा है। वर्तमान में जिले में लगभग 2,31,208 पंजीकृत परिवार हैं, पंजीकृत परिवारों के प्रत्येक सदस्य के पास एक कार्ड होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जिले में 80 प्रतिशत से अधिक कवरेज है। लेकिन उन्होंने शेष बचे लाभपात्रीओं से कार्ड बनाने की अपील की, ताकि योग्य लाभुक इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठा सकें। पात्र लाभार्थियों को कार्ड लेने जाते समय आधार कार्ड, राशन कार्ड, व्यक्तिगत पैन कार्ड (छोटे व्यापारी), आदि वदस्तावेजों में से एक ले जाना आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here