इस गांव में नहीं मनाई जाती दीपावली, कारण जान आप हो जाएंगे हैरान

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रजनीश शर्मा । ह‍िमाचल प्रदेश में एक गांव ऐसा भी है, जहां दीपावली का पर्व नहीं मनाया जाता। इसके पीछे कारण एक बुर्जुग की कुर्बानी है। ह‍िमाचल प्रदेश के ज‍िला कांगड़ा के बैजनाथ में दश‍हरा नहीं मनाए जाने की बात तो आपने सुनी होगी। ठीक उसी तरह इसी ज‍िले में एक गांव ऐसा भी है, जहां दीपावली का त्‍यौहार नहीं मनाया जाता है। न इस गांव में पटाखों की गूंज होती है और न ही दीपमाला और न ही म‍िठाई बांटने की कोई र‍िवाज। सामान्‍य द‍िनों की तरह ही यहां रात को सन्‍नाटा ही पसरा होता है।

Advertisements

धीरा उपमंडल के सुलह के साथ लगती सिहोटु पंचायत के गांव अटियाला दाई में दीपावली का पर्व नहीं मानाया जाता है। यहां अंगारिया जाति के  परिवार रहते हैं। ये लोग एक बुजुर्ग के वचन का सम्मान करते हुए कई सालों से दीवाली के दिन किसी उत्सव का आयोजन नहीं करते। गांव के लोगों व इन लोगों का कहना है कि वर्षों पूर्व अंगारिया समुदाय का एक बुजुर्ग कुष्ठ रोग की चपेट में आ गया था। उस समय चिकित्सा के अभाव के चलते कई लोग इस रोग के घेरे में आने लगे और यह स‍िलस‍ि‍ला बढ़ता ही रहा।

उस समय एक बाबा ने इस रोग को जड़ से म‍िटाने की रास्‍ता सुझाया था, इसके बाद रोग की जकड़ में आए समुदाय के एक बुजुर्ग ने अपनी भावी पीढ़ी को बचाने के लिए एक प्रण लेते हुए भू समाध‍ि ले ली थी। दीवाली वाले दिन एक गड्डा खुदवाकर उस बुजुर्ग ने हाथ में दीया लेकर समाध‍ि ले ली। इस बारे कोई इत‍िहास‍िक प्रमाण नहीं है, लेकिन गांव के लोग अब भी इस बात का ही ज‍िक्र करते हैं। सबका कहना है क‍ि कई सालों से वे अपने बुजुर्गों से इस बात को सुनते आ रहे हैं। दीपावली के द‍िन बुजुर्ग की मौत के कारण उस समय के बुजुर्गों ने समुदाय की भावी पीढ़ी कभी को भविष्य में दीवाली न मनाने के लिए मना किया और कहा कि यदि ऐसा न किया तो इस कुल के लोग फिर से इस चपेट में आ जाएंगे। तभी से इस समुदाय के लोग दीवाली का त्योहार नहीं मनाते हैं और बुजुर्ग को दिए गए वचन की आन रखे हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here