मान सरकार द्वारा पहली बार प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए फ्री गाईडिंग और कौंसलिंग वर्कशाप का आयोजन

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। स्कूल आफ ऐमीनैस के 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने के मकसद से 9 दिवसीय सर्द ऋतु रिहायशी कैंप लगाया है। इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि यह कैंप अमृतसर के स्कूल आफ ऐमीनैस में लगाया गया है जिसमें राज्य के अलग-अलग स्कूलों आफ ऐमीनैस के 600 विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए 360 स्टैटरजी सिखाई जायेगी।उन्होंने बताया कि भगवंत सिंह मान सरकार की तरफ से पंजाब के इतिहास में पहली बार प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए फ्री गाईडिंग और कौंसलिंग वर्कशाप का आयोजन किया गया है। 
स. बैंस ने बताया कि यह कैंप 23- 12- 2023 से 31- 12- 2023 तक लग रहा है। इस कैंप में हिस्सा लेने के लिए स्कूल आफ ऐमीनैस के प्रिंसिपलों द्वारा सभी विद्यार्थियों की ओरिएंटेशन की गई और उनको कैंप सम्बन्धी जागरूक किया गया जिसके बाद माता-पिता की सहमति से मैडीकल और नॉन मैडीकल के लगभग 1500 विद्यार्थियों ने रजिस्टर किया था जिसके उपरांत टैस्ट, मेरिट के आधार पर विद्यार्थी शार्ट लिस्ट किये गए। 
इस कैंप में विद्यार्थियों को आई. आई. टी. – जे. ई. ई. और नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी अलग अलग नामी हिस्सेदार शिक्षा संस्थाओं के अध्यापकों द्वारा करवाई जायेगी।इस वर्कशाप में न केवल स्कूल अध्यापक विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देंगे बल्कि इंडस्ट्री के नामी ट्युटर भी विद्यार्थियों के रूबरू होंगे। इस सर्द ऋतु रिहायशी कैंप में हिस्सा ले रहे विद्यार्थियों की दिन की शुरुआत खेल और योगा से होगी। जिसके उपरांत अलग माहिरों द्वारा पेपर की तैयारी की तकनीक के बारे विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके इलावा विद्यार्थियों के अंदेशों को भी दूर किया जायेगा। विद्यार्थियों को इस कैंप के दौरान विरासती टूर भी करवाया जायेगा जिससे इनको पंजाब के सभ्याचार और विरासत के साथ भी जोड़ा जा सके।शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा शिक्षा क्रांति की दिशा में यह एक पृथक कदम है और अपनी किस्म का यह पहला कैंप है जिसमें राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ते विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने समेत उनके सुनहरी भविष्य को यकीनी बनाने के लिए कई प्रयास किये जा रहे हैं। भगवंत सिंह मान सरकार का यह प्रयास गरीब विद्यार्थियों और उनके माता-पिता के सपनों को साकार करने में अहम योगदान डालेगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here