बच्चों को घातक बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण जरूरी: सिविल सर्जन

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़): सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा के दिशा-निर्देशों के अनुसार जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीमा गर्ग के नेतृत्व और सीनियर मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज सिविल अस्पताल होशियारपुर डॉ. स्वाति की अध्यक्षता में नवजात लड़कियों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सीनियर मेडिकल अधिकारी डॉ. मनमोहन सिंह, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर डॉ. तृप्ता देवी और डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर भी विशेष रूप से उपस्थित थे।

Advertisements

बातचीत करते हुए डॉ. सीमा गर्ग ने बताया कि इन बच्चियों की माताओं की गर्भावस्था के दौरान सभी जांचें, टीकाकरण और प्रसूति सरकारी स्वास्थ्य संस्थान में हुई थी। बच्ची को जन्म के समय आवश्यक सभी टीके लगाए गए और माँ का पहला दूध दिया गया। हम सभी को अपने बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य एवं 11 घातक बीमारियों से बचाने के लिए उनका संपूर्ण टीकाकरण करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि लड़कियों और लड़कों के लिंगानुपात को ठीक रखने के लिए हमें बेटियों के जन्म पर भी खुश होना चाहिए, क्योंकि ये बेटियां ही हमारे समाज की निर्माता हैं।

हमें अपनी बेटियों के स्वास्थ्य और शिक्षा का ध्यान रखना चाहिए और उन्हें आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करने चाहिए। अधिक जानकारी साझा करते हुए सीनियर मैडिकल अफसर डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि सभी सरकारी अस्पतालों में पांच साल तक की लड़कियों का इलाज बिल्कुल मुफ्त किया जाता है। इस मौके पर एएनएम हरिंदर कौर, कुलवंत कौर, मनमिंदर कौर और मेल वर्कर परविंदर कुमार भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here