मंडी में मंजी: डा. राज कुमार की एक नई पहल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। पंजाब में अब हाड़ी सीजन है और मंडियों में किसान अपनी गेंहू की फसल पहुंचने लग पड़े है। डा. राज कुमार विधायक चब्बेवाल ने भी आज चब्बेवाल मंडी में जाकर गेंहू खरीद प्रबंधों का जायजा लिया। इस मौके पर उन्होंने मंडी में मंडी नामक मुहिम की भी शुरुआत की। डा. राज ने बताया कि मंजी किसानों के पूरा दिन खेतों में मेहनत करने के बाद आराम करने का प्रतीक है और मंडी में मंडी उनका मकसद मंडी में आए किसानों व आढ़ती भाईयों को आराम व सुकून पहुंचाना है। इस मुहिम तहत उन्होंने अपने किसानों व आढ़तियों के लिए कुछ सुविधाएं अपने विधायक भत्ते में से दी है। इसमें आराम करने व बैठने के लिए टैंट लगाकर मंजे लगाए गए है, पीने के ठंडे पानी का प्रबंध किया है और फरस्ट एड किट भी मंडी में रखी गई है।

Advertisements

– मंडियों में गेंहू के खरीद के पुख्ता प्रबंध व बेहतर सुविधाएं

इसके अलावा एक मैडीकल या पैरा मैडीकल स्टाफ दिन के समय मौजूद रहेगा। किसी तरह की एमरजैंसी के लिए एम्बुलैंस वैन 24 घंटे मंडी में रहेगी। डा. राज कुमार ने संबंइधत अधिकारियों के साथ बात करके एक फायर बिग्रेड की गाड़ी का इंतजाम किया है। यह गाड़ी माहिलपुर खड़ी रहेगी और वहीं से हलके की तीन मंडियों को कवर करेगी। डा. राज ने इस मौके पर कहा कि किसानों तथा आढ़तियों का नाखुन-मास का रिश्ता है और उनके द्वारा दोनों को सुविधा देने और कोई दिक्कत न आए इसके लिए कोशिश की जा रही है। डा. राज कुमार ने मौजूद किसानों को बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन साहिब द्वारा किसानों का आर्थिक स्तर ऊंचा उठाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे है। इस वर्ष में 4250 करोड़ के किसानी कर्जे माफ किए जाएगे। चब्बेवाल हलके के 357 किसानों के 1.89 करोड़ के कर्जे माफ किए जा चुके है। बजट में 100 करोड़ फसलों के अवशेष संभालने के लिए भी रखे गए है। डा. राज ने किसानों को फसली विभिन्नता के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि चब्बेवाल हलके को 30 सिंचाई ट्यूबवैलों की भी स्वीकृति मिल चुकी है।

– माहिलपुर में डा. राज कुमार की ओर से एक स्पैशल फायर बिग्रेड की गाड़ी का इंतजाम, चब्बेवाल की तीनों मंडियों को देगी सहूलियत

उन्होंने बताया कि कैप्टन साहिब की कोशिशों से आर.बी.आई. से 18 करोड़ की सी.सी. लिमिट को प्रवानगी मिली है। जिससे किसानों को समय पर गेंहू का भुगतान मिलेगा। गेंहू का कम से कम समर्थन मुल्य भी रुपए 1753 टन किया गया है। जोकि पिछले वर्ष से 110 रुपए अधिक है। इस मौके पर डा. राज कुमार ने मंडी बोर्ड चेयरमैन स. लाल सिंह जी का भी धन्यवाद किया और कहा कि उन्होंने मंडियों में गेंहू खरीद के बढिय़ा व पुख्ता प्रबंध किए है। डा. राज ने कहा कि उनको उम्मीद है इस मंडी में मंडी प्रयास के साथ मंडी में आए सभी व्यक्तियों का वहां बिताया वक्त आसान होगा। इस मौके पर डा. राज कुमार इस कार्यक्रम के लिए जिलाधीश विपुल उज्ज्वल तथा एस.डी.एम. जतिंदर जोरवर का स्वागत किया, जो विशेष तौर से उपस्थित हुए। जिलाधीश विपुल उज्ज्वल ने मंडी में आने वाली किसी भी समस्या के तुरंत समाधान के लिए आश्वासन दिया। इस अवसर पर डा. जतिंदर कुमार, डा. पंकज शिव, डा. खरबंदा एस.एम.ओ., शिवरंजन सिंह सरपंच चब्बेवाल, सचिव विक्रमजीत सिंह व राजिंदर, सुपरवाइजर सर्बजीत, महिंदर सिंह मल्ल, दलजीत सिंह सहोता, संत प्रकाश सरपंच अत्तोवाल, जसवाल सिंह पंडोरी व अन्य मौजूद थे।

गौरतलब है कि विधायक डा. राज कुमार द्वारा पहले भी हलके की जनता की सेवा हित अपने विधायक भत्ते में से गरीबों व जरुरतमंजों की सेवा के प्रयास किया। डा. राज कुमार ने इसी तरह अपने स्तर पर पहल के लिए इलाका निवासियों ने स्वागत करते हुए इसकी प्रशंसा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here