पर्यावरण सुरक्षा व लोगों को जागरूक करने के लिए आज विश्व की सबसे बड़ी मांग : संदीप जैन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। पर्यावरण को बचाने और इसकी संभाल के उद्देश्य को सार्थक करने के लिए आज एसएवी जैन डे बोर्डिंग स्कूल में जैन शिक्षण निधी के प्रधान यशपाल जैन के दिशानिर्देशानुसार अर्थ दे मनाया गया। जिसमें बच्चों ने पोस्टर, स्लोगन और विभिन्न आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग लिया। इस अवसर पर सचिव संदीप जैन व कोषाध्यक्ष बोबी ने उपस्थित बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि पर्यावरणीय सुरक्षा उपाय को दर्शाने के लिए और पर्यावरण सुरक्षा के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए यह अर्थ डे 22 अप्रैल को पूरे विश्व में मनाया जाता है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि पहली बार, इसे 1970 में मनाया गया और उसके बाद से लगभग 192 देशों के द्वारा वैश्विक आधार पर इस मनाने की शुरूआत हुई। उन्होंने बताया कि 1969 में, सैन फ्रांसिस्कों के जॉन मैककोनल नाम के एक शांति कार्यकर्ता जो सक्रियता से इस कार्यक्रम को शुरु करवाने में शामिल थे, ने एक साथ मिलकर पर्यावरणीय सुरक्षा के लिये इस दिन को मनाने का प्रस्ताव रखा। आमतौर पर, पूरे विश्वभर में जरुरी क्षेत्रों में नये पौधे को लगाने के आम कार्य के साथ पृथ्वी दिवस कार्यक्रम को मनाने की शुरुआत हुई।

इस अवसर पर स्कूल डीन सुनीता दुग्गल और प्रिंसिपल सुषमा बाली ने कहा कि हमारी पृथ्वी एकमात्र ऐसा ग्रह है जहां आज भी जीवन संभव है। धरती पर जीवन को बचाये रखने के लिये पृथ्वी की प्राकृतिक संपत्ति को बनाये रखना बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि इस दिन हमें जरुरी स्थानों पर नये पौधा-रोपण करें, अपने परिवार के साथ कुछ बाहरी गतिविधियों में शामिल हों जैसे पेड़ पर पक्षी के लिए घोंसला बनाना, भूमि और जल प्रदूषण को टालने के लिये प्लास्टिक थैलों के इस्तेमाल में कमी लाने के लिये लोगों को प्रोत्साहित करना चाहिए, पुराने सामानों का पुनर्चक्रण और दोबारा प्रयोग करने के बारे में अपने बच्चों को सिखाना, सडक़, पार्क और दूसरी जगहों से गंदगी हटाने में भाग लेना चाहिए, लोगों को शिक्षा दें कि हर दिन पृथ्वी दिवस है, इसलिये हर दिन उन्हें धरती का ध्यान रखना चाहिये आदि प्रयासों से ही आज के दिन अर्थ डे मनाना सार्थक होगा।

अंत में प्रिंसिपल सुषमा बाली ने आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि अर्थ डे के अवसर पर स्कूल के चार हाऊस आत्म, वल्लभ, समुद्र और इंद्र के मध्य प्रतियोगिताओं को आयोजन किया गया। जिसमें यूकेजी में मदर अर्थ पर ड्राइंग प्रतियोगिता, पहली से पांचवी तक मडर अर्थ पर कार्ड मेकिंग, 6वीं से 8वीं तक सलोगन मेकिंग और 9वीं से जमा 2 तक विभिन्न प्लास्टिक की वस्तुओं पर रोक, सेव जंगल, ग्लोबल वामिंग और सेव मदर अर्थ पर स्पिच प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें आत्म हाऊस को 8, वल्लभ हाऊस 10, समुद्र 4 और इंद्र हाऊस ने 7 अंक प्राप्त किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here