सहिकारी सोसायटी लांबड़ा कांगड़ी: किसानों के खेतों में जपानी तकनीकी से करवाई धान की बोआई

होशियारपुर/हरियाना (द स्टैलर न्यूज़)रिपोर्ट: प्रीति पराशर। लांबडा कांगड़ी बहुद्देशीय सहिकारी सेवा सोसायटी की ओर से नई तकनीक से मैट पर तैयार की गई धान की बोआई के बाद जपान की तकनीक वाली मशीन के साथ खेतों में पनीरी की बोआई करवाई गई। जिसे देखने के लिए उमड़े किसान बेहद प्रभावित हुए। आई . ए. एस. काहन सिंह पन्नु के संरक्षण अधीन चल रही सोसायटी की ओर से ‘‘सौर एग्रीक्लिनिक तथा एग्री बिनस सैंटर’’ के साथ मिलकर मैट पर तैयार की गई धान की पनीरी को जपानी मशीन के साथ किसानों के खेतों में बोआई करवाई गई।

Advertisements

मैनेजर जसविन्द्र ङ्क्षसह ने बताया कि पंजाब में मजदूरों भारी कमी की समस्या तथा भूमि तले पानी के कम हो रहे स्तर को देखते हुए इस तकनीक का प्रयोग किया गया है। मैट पर पनीरी की बोआई वाली तकनीक के प्रयोग करने से पानी का प्रयोग कम होता है। इस मौके पहुंचे इंजी. विजय कुमार ने बताया कि जापान जैसे देश कई देश इस तकनीक का प्रयोग कर रहे है। यदि यह तकनीक सफल सिद्ध हुई तो फिर आने वाले समय में यह मशीन किसान हितों के लिए सोसायटी की ओर से खरीदी जाएगी । उन्होंने यह भी बताया कि इस मशीन के माध्यम से 8-10 किलो प्रति एकड़ बीज लगता है तथा धान की बोआई एक सार हाने के कारण फसल को धूप तथा हवा ठीक मात्रा में मिलती है।

इस तकनीक के प्रयोग करने से जहां किसानों को मजदूरों की पेश आ रही समस्या का समाधान मिला है वहीं पानी के कम प्रयोग से धान की बोआई की गई है। इस पनीरी को मशीन के प्रयोग से लगाने के कारण पनीरी के 2-3 पौधे एक ही स्थान पर बराबर की दूरी पर लगाए जा रहे है, इस अवसर पर सचिव चन्द्र देव सिंह, इंजी. विजय सिंह, दर्शन सिंह, बलवीर सिंह, सुरिन्द्र सिंह, गुरमीत सिंह, सतनाम सिंह, गुरमीत सिंह, सतपाल सिंह, अशोक कुमार, तथा कई किसान थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here