दिव्यांगों का सत्कार के अंर्तगत लगाए जाएंगे जागरूकता सैमीनार

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। न्यू कालोनी बजवाड़ा में रिषी फाउंडेशन के प्रधान इन्द्रजीत नंदन की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में गैर सरकारी संस्थाएं- करवट एक बदलाव, केयरनैस एंड अवेयरनैस वेलफेयर सोसायटी, एबिलिटी ज्वाइंट लायबिलिटी ग्रुप तथा सिविल अस्पताल की तरफ से कैंपों के संबंध में विशेष ड्यूटी दे रहे संदीप शर्मा, सर्व शिक्षा अभियान की तरफ से अंजू सैनी तथा एडवोकेट पलविंदर सिंह पल्लव ने हिस्सा लिया। बैठक में बहरेपन का शिकार व दिमागी तौर पर कमजोर बच्चों के सर्टीफिकेट बनाने संबंधी विचार विमर्श किया गया, ताकि बच्चों को मुख्य धारा में लाया जा सके।

Advertisements

-बहरेपन व दिमागी तौर पर कमजोर बच्चों को मुख्य धारा में लाने के लिए

इस मौके अंजू सैनी ने बहरेपन के शिकार बच्चों की संख्या तथा उनको आने वाली मुश्किलों के बारे में अवगत करवाया। इस अवसर पर संस्था के प्रतिनिधियों व सदस्यों ने बहरेपन के शिकार बच्चों के टेस्टों संबंधी साजो सामान, सिविल अस्पताल मे मशीनरी मुहैया करवाने आदि के लिए संस्थाओं की तरफ से सी.एम.ओ. को मांग पत्र देने संबंधी कहा। एडवोकेट पलविंदर सिंह पल्लव ने कहा कि डिसेबिलिटी कोर्ट होशियारपुर में भी लगनी चाहिए ताकि दिव्यांग लोगों की समस्याओं का निपटारा किया जा सके। प्रदीप कुमार ने कहा कि हर वीरवार दिव्यांगों का सत्कार के अंर्तगत कैंपों का आयोजन किया जाना चाहिए।

आयुष शर्मा ने कहा कि मार्च महीने से अब तक जो यू.डी.आई कार्ड अप्लाई किए जा चुके हैं उसकी मौजूदा स्थिति के बारे में भी संबंधित संस्था से पता लगाया जाए। उन्होंने कहा कि आर.पी.डब्ल्यू.डी. एक्ट के तहत दिव्यांग श्रेणियों संबंधी एक जागरूकता सेमीनार का आयोजन करवाया जाए ताकि आम लोगों को भी इनके बारे में जागरूक किया जा सके। यह सेमीनार रिषी फाऊंडेशन तथा सभी सहयोगी संस्थाओं की ओर से नवंबर माह में करवाया जाएगा। इस अवसर पर इंद्रजीत नंदन, एडवोकेट हरिंदर सिंह, संदीप शर्मा, प्रदीप कुमार, राहुल धीमान, साहिल राणा, सिमरनजीत कौर, हरसिमरन कौर, प्रभजोत सिंह, निशा आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here