विद्यार्थियों का मैडिकल चैकअप समय-समय पर बनाया जाए यकीनी: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि स्कूली विद्यार्थियों का समय-समय पर मैडिकल चैकअप करना यकीनी बनाया जाए, इस दौरान किसी भी तरह की बीमारी सामने आने पर इलाज के पुख्ता प्रबंध किए जाएं। उन्होंने शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग को हिदायत की कि सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के चैकअप के दौरान किसी भी तरह की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने बी.पी.ओज को हिदायत की कि शिक्षा सुधारों की ओर अधिक से अधिक कदम उठाए जाएं। इसके अलावा जिलाधीश ने अगले सत्र से जिले के प्राइमरी, अपर प्राइमरी व सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में बुक बैंक स्थापित करने के लिए कहा।

Advertisements

उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी पास होकर अगली कक्षा में चले जाते हैं, वे अपनी पुरानी किताबें इस बैंक में जमा करवा सकते हैं, ताकि नए सत्र में आने वाले विद्यार्थियों को किताबों की सुविधा मिल सके। उन्होंने समर्पण के अंतर्गत की बैठक के दौरान शिक्षा विभाग को हिदायत की कि स्कूलों में जल्द से जल्द बैंच व अन्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं। ईशा कालिया ने बी.पी.ओज को निर्देश दिए कि स्कूलों का अच्छा नतीजा लाने के लिए अध्यापकों व बच्चों को अधिक से अधिक उत्साहित किया जाए। उन्होंने मिड-डे-मील के अंतर्गत दिए जा रहे खाने की गुणवत्ता बरकरार रखने की हिदायत भी की। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग स्कूलों में बाथरु मों व कमरों की साफ-सफाई के अलावा अन्य सुविधाएं भी यकीनी बनाएं, ताकि विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए अच्छा माहौल दिया जा सके।

– अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थी स्कालरशिप सुविधा के लिए 30 अक्तूबर तक कर सकते हैं आनलाइन अप्लाई

उन्होंने इस मौके पर बी.पी.ओज की ओर से स्कूलों की चैकिंग दौरान उनके तजुर्बे भी सुने। जिलाधीश ने शिक्षा विभाग व जिला भलाई विभाग के साथ संयुक्त बैठक के दौैरान कहा कि सरकार की ओर से अल्पसंख्यक (सिक्ख, मुस्लिम, ईसाई, बुद्ध धर्म का अनुयायी, पारसी और जैन) वर्गों के विद्यार्थियों के शैक्षिक विकास के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

इसके अंतर्गत नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर प्रि-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक और मेरिट -कम -मीन्स बोर्ड स्कालरशिप स्कीमों का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी 30 अक्तूबर तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस संबंधी और ज्यादा जानकारी के लिए www.scholarships.gov.in पर संपर्क किया जा सकता है। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी(से) मोहन सिंह लेहल, उप जिला शिक्षा अधिकारी धीरज वशिष्ट के अलावा बी.पी.ओज व अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here