बेहतर होगी शिक्षा तभी बनेगा सुदृढ़ समाज: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। स्कूल वह स्थान है जो समाज का वैचारिक नेतृत्व करता है और यहीं से पढ़ कर विभिन्न क्षेत्रों में लोग समाज व देश का नेतृत्व करते हैं। इसलिए अगर शिक्षा बेहतर होगी तो समाज अपने आप ही सुदृढ़ बन जाएगा। यह विचार उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने आज 69 स्मार्ट स्कूल बने सरकारी एलीमेंट्री स्कूलों को साजो सामान वितरित करते हुए रखे। इस दौरान उनके साथ जिलाधीश ईशा कालिया भी विशेष तौर पर मौजूद थे। मंत्री अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है और इसके लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से स्कूलों व शिक्षा में सकारात्मक आधारभूत बदलाव के लिए आने वाले समय में और भी बड़े स्तर पर कदम उठाए जाएंगे। कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने कहा कि सबसे पहले एलीमेंट्री स्कूलों का सर्वागीण विकास किया जाएगा और उसके बाद हाई व सेकेंडरी स्कूलों की कमियां दूर की जाएंगी।

Advertisements

उन्होंने कहा कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत सरकारी स्कूलों के बच्चों को स्वच्छ पेय जल उपलब्ध करवाने के लिए विधान सभा क्षेत्र के सभी सरकारी एलीमेंट्री स्कूलों में आर.ओ सिस्टम व टंकिया भी उपलब्ध करवा दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही होशियारपुर विधानसभा क्षेत्र पंजाब का पहला ऐसा विधान सभा क्षेत्र बन गया है जहां सौ प्रतिशत सरकारी एलीमेंट्री स्कूल स्मार्ट क्लास रुम, शुद्ध पेय जल व्यवस्था व बच्चों के बैठने के लिए ड्यूल डेस्क के तौर पर स्थापित हो चुके हैं। अरोड़ा ने कहा कि विधान सभा क्षेत्र होशियापुर के सभी गांवों के तालाबों का गहरा बोर कर बरसाती पानी धरती के अंदर भेजा जाएगा ताकि पानी रिचार्ज हो सके, इसकी प्रक्रिया शुरु हो चुकी है और गांवों में जो तालाब गंदगी का सबब बन चुके हैं, इनके आस-पास पौधारोपण कर इन्हें खूूबसूरत सैरगाह के तौर पर विकसित किया जाएगा। उन्होंने जिला वासियों को अपील करते हुए कहा कि अमृतसर रेल हादसे में मारे गए लोगों को श्रद्धाजंलि देते हुए वे इस बार ग्रीन दीवाली मनाएं और हर कोई उनकी याद में एक पौधा लगाकर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि देने के साथ-साथ पर्यावरण को शुद्ध रखने में भी अपना योगदान दे। इस दौरान उन्होंने विशेष रुप से समूह स्कूलों को पक्षियों को पानी पिलाने हेतु एक-एक मिट्टी का बर्तन व दो-दो तुलसी के पौधे भी वितरित किए।

गौरतलब है कि लगभग 16 लाख रु पए से 69 स्कूलों को एल.ई.डी व पैन ड्राइव वितरित किए गए हैं जिससे क्षेत्र के लगभग 8 हजार बच्चे व 300 अध्यापक लाभांन्वित होंगे। ईशा कालिया ने कैबिनेट मंत्री अरोड़ा के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उनके इस प्रयास से विधान सभा क्षेत्र के सरकारी स्कूलों की दशा बदल जाएगी, जिससे नि:संदेह सरकारी स्कूलों का स्तर और ऊंचा होगा और वे स्मार्ट स्कूलों के रु प में स्थापित होंगे। उन्होंने कहा कि कैबिनेट मंत्री के इस प्रयास से सरकारी स्कूल भी निजी स्कूलों के स्तर के बनेंगे। उन्होंने मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत सभी को ग्रीन दीवाली मनाने की अपील भी की। इस मौके पर विशिष्ट समाज सेवी व सेवानिवृत डिप्टी डायरेक्टर स्वास्थ्य विभाग पंजाब डा. अजय बग्गा ने अपने विचार रखे। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी(से) मोहन सिंह लेहल, जिला शिक्षा अधिकारी(ए)संजीव गौतम, उप जिला शिक्षा अधिकारी(ए)धीरज वशिष्ट, स्टेट अवार्डी अध्यापक दीपक कुमार वशिष्ट, डा. कुलदीप नंदा, एडवोकेट राकेश मरवाहा भी विशेष तौर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here