चौहाल स्कूल के विद्यार्थियों ने ग्रीन दीपावली मनाने की ली शपथ

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल चौहाल में बच्चों ने ग्रीन दिवाली मनाने की शपथ ली । इस मौके पर स्वामी विवेकानंद हाउस के इंचार्ज लैक्चरार संदीप सूद के साथ शपथ लेते हुए बच्चों ने कहा कि वह इस बार कोई भी एेसा पटाखा नहीं चलाएंगे जो ध्वनि प्रदूषण पैदा करता हो अथवा वातावरण के लिए नुक्सानदेह हो। इसके अतिरिक्त इस वार की दीपावली को यादगार बनाने के लिए अपने स्कूल तथा गली मोहल्ले में कम से कम एक पौधा जरूर लगाएंगे तथा उसका पालन पोषण करेंगे ताकि अपने क्षेत्र में हरियाली लाई जा सके ।

Advertisements

इस मौके पर प्रिंसीपल इंदिरा रानी व लेक्चरर संदीप सूद ने कहा कि हम हर साल बहुत सा पैसा पटाखे चलाकर बर्बाद कर देते हैं इस पैसे से अगर हम किसी जरूरतमंद की मदद करें तो वह भी हमारी खुशियों में शामिल होकर हमारे त्योहार के महत्व को और बढ़ा सकता है । उन्होंने कहा कि पटाखा चाहे छोटा हो अथवा बड़ा उसे अभिभावकों की देखरेख में ही चलाना चाहिए । अक्सर देखा गया है कि बच्चे शौक शौक में दूसरों को देख कर हाथ में ही पटाखा जलाने का प्रयास करते हैं जो नुकसानदेह साबित होता है इससे कई बार वे अपने को चोटिल कर लेते हैं इस प्रवृत्ति से बचना चाहिए ।

उन्होंने कहा कि दीपावली वाले दिन हमें दीपक जलाकर रोशनी करने को प्राथमिकता देनी चाहिए क्योंकि दीपावली का त्योहार दीपों का त्योहार है यह त्योहार सांप्रदायिक सद्भावना को मजबूत करने वाला है। इसे सभी धर्मों के लोग मिलजुल कर मनाते हैं। इससे आपसी भाईचारा मजबूत होता है। उन्होंने कहा कि अगर बच्चे दिवाली को ग्रीन दिवाली के तौर पर मनाते हैं तो वातावरण में प्रदूषण कम करने में बहुत मदद मिलती है। इस मौके पर लेक्चरार बलविंदर कौर, रजनी, शशि बाला, पूनम विरदी लवजिंदर सिंह अवतार सिंह, रछपाल सिंह ,मदन लाल ,बलवीर कुमार ,राजीव कुमार,परमजीत कौर, दलजीत कौर, इंदु बाला कंवलदीप कौर, सुनीता,करमजीतकौर, पुलकिता शर्मा, इंदु बाला, रजनीश डडवाल, जसप्रीत कौर, रितु वर्मा आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here