जिले के प्राईमरी व मिडल 1473 स्कूलों को भेंट की फर्स्ट-एड किटें

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि जिले के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को मानक शिक्षा मुहैया करवाने के साथ-साथ अच्छी सेहत सुविधाएं भी मुहैया करवाई जा रही हैं। वे जिले के सभी प्राईमरी व मिडल स्कूलों में मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत फस्र्ट एड किटें सौंपने के दौरान संबोधन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले के सभी 1250 सरकारी प्राइमरी व सभी 223 सरकारी मिडल स्कूलों सहित 1473 स्कूलों को करीब 2 लाख रुपये की लागत फस्र्ट एड किटें मुहैया की जा रही हैं, ताकि किसी भी तरह की एमरजेंसी पर विद्यार्थियों को प्राथमिक सहायता दी जा सके। ईशा कालिया ने कहा कि स्कूलों के प्रमुख इस किट में मौजूद दवाईयों की अवधि का विशेष ध्यान रखें व अवधि पूरी होने पर यह दवाईयां बिल्कुल भी उपयोग में न लाई जाएं।

Advertisements

उन्होंने कहा कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत फस्र्ट एड किट मुहैया करवाने का उद्देश्य यह है कि स्कूल प्रमुख अपने स्तर पर ऐसे प्रयास करते रहें। उन्होंने कहा कि इस फस्र्ट एड के माध्यम से केवल प्राथमिक सहायता ही प्रदान की जाए, जबकि जरुरत पडऩे पर तुरंत डाक्टरी सहायता भी दी जाए। जिलाधीश ने जिला शिक्षा विकास कमेटी की बैठक करते हुए मिड डे मील का जायजा लेते हुए कहा कि ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अधिकारी(बी.पी.ई.ओज) स्कूलों में अनाज की गुणवत्ता का समय-समय पर जायजा लेना यकीनी बनाएं, ताकि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत बच्चों को पौष्टिक आहार मुहैया करवाया जा सके। इसके अलावा उन्होंने नशे की रोकथाम संबंधी जिला शिक्षा अधिकारी (से) को हिदायत की कि अध्यापक 25 दिसंबर तक सभी स्कूलों में नशे के खिलाफ भाषण देना यकीनी बनाएं। उन्होंने कहा कि स्कूलों में बुक बैंक स्थापित किया जाए, ताकि विद्यार्थियों को किताबों की कोई समस्या न आ सके। उन्होंने कहा कि पुराने विद्यार्थियों के माध्यम से यह बुक बैंक स्थापित किया जा सकता है। उन्होंने बडी प्रोग्राम के अंतर्गत भी गतिविधियां और तेज करने की हिदायत की। उन्होंने स्कूलों में साफ सफाई, खाने की गुणवत्ता व स्टाक रजिस्टर मेंटेन करने संबंधी भी निर्देश दिए।

-ज्यादा दाखिले वाले स्कूलों को 26 जनवरी पर किया जाएगा सम्मानित

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों का समय-समय पर मैडिकल चैकअप सुचारु ढंग से करवाना यकीनी बनाया जाए। ईशा कालिया ने कहा कि पढ़ो पंजाब-पढ़ाओ पंजाब के अंतर्गत ज्यादा दाखिले वाले 3 प्राइमरी व 3 सेकेंडरी स्कूलों को 26 जनवरी को विशेष तौर पर सम्मानित किया जाएगा, जबकि लड़कियों की मनाई जा रही लोहड़ी के दौरान पढ़ाई, खेल व अलग-अलग क्षेत्रों में अच्छी कारगुजारी वाले विद्यार्थियों को भी विशेष तौर पर सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर अतिरिक्त कमिश्रर(विकास) हरबीर सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी(से) मोहन सिंह लेहल, जिला शिक्षा अधिकारी(ए) संजीव गौतम, खाद्य व आपूर्ति कंट्रोलर रजनीश कौर, कोआर्डिनेटर पढ़ो पंजाब- पढ़ाओ पंजाब हरमिंदर सिंह, स्टेट अवार्डी अध्यापक दीपक वशिष्ट के अलावा सभी ब्लाकों के बी.पी.ई.ओज उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here