मिलावटखोरी नहीं की जाएगी बर्दाशत: जिलाधीश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि मिलावटखोरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि मिशन तंदरुस्त पंजाब के अंतर्गत डेयरी विभाग की ओर से जिले के अलग-अलग स्थानों में दिसंबर 2018 तक कुल 542 दूध के सैंपल टैस्ट किए गए जिनमें 356 सैंपल में पानी की मात्रा पाई गई। इसी लिए लोगों को जागरुक करने के लिए जिले के अलग-अलग स्थानों पर 20 दूध उपभोक्ता जागरुकता कैंप लगाए गए। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भी समय-समय पर दूध उत्पादों की चैकिंग जारी रहेगी।
प्रशिक्षण कैंप में 4346 दूध उत्पादकों को किया जागरुक
जिलाधीश ने बताया कि मिशन तंदरुस्त पंजाब के अंतर्गत जिले में दिसंबर 2018 तक अलग-अलग गांवों में 52 प्रशिक्षण कैंप लगाए गए, जिसमें 4346 दूध उत्पादकों को जागरुक किया गया। उन्होंने बताया कि इसके अलावा स्कूली बच्चों को दूध की महत्ता के प्रति जागरुक करने के लिए दो स्कूलों में सैमीनार लगाए गए। ईशा कालिया ने बताया कि मिशन तंदरुस्त पंजाब के अंतर्गत डेयरी विभाग ने स्वास्थ्य विभाग के साथ मिल कर 41 सैंपल दूध, खोआ, पनीर, दही, घी, क्रीम के सैंपल चैक किए हैं।
स्व रोजगार के तौर पर अपनाए डेयरी का धंधा
जिलाधीश ने कहा कि स्वरोजगार के क्षेत्र में डेयरी विभाग की योजना के अनुसार 99 शिक्षार्थियों को फगवाड़ा में दो सप्ताह का प्रशिक्षण दिया गया ताकि वे डेयरी के धंधे को स्व रोजगार के तौर पर अपनाए। उन्होंने बताया कि इसके अलावा डेयरी उद्यम प्रशिक्षण के अंतर्गत 21 शिक्षार्थियों को प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने कहा कि युवाओं के स्व रोजगार के लिए बैंको को भी ऋण संबंधी केस भेजे जा रहे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा स्व रोजगार के लिए प्रेरित हों।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here