प्रदेश के विकास में अहम योगदान दे रहे हैं खुशहाली के रक्षक: टी.एस शेरगिल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री पंजाब के वरिष्ठ सलाहकार व जी.ओ.जी (गारडियन आफ गर्वनेंस) के वरिष्ठ वाइस चेयरमैन लेफ्टिनेंट जनरल(सेवामुक्त ) परम विशिष्ट सेवा मैडल टी.एस शेरगिल ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से प्रदेश की खुशहाली के लिए तैनात किए खुशहाली के रक्षक नशे को जड़ से खत्म कर पंजाब को स्वस्थ बनाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

Advertisements

जी.ओ.जीज की फीड बैक पर गांवों के विकास के लिए मिलेंगे 4 हजार करोड़ रुपये

उन्होंने कहा कि जी.ओ.जीज प्रदेश के विकास में भी विशेष योगदान दे रहे हैं। जी.ओ.जीज द्वारा दी जानकारी के आधार पर राज्य सरकार ने गांवों के विकास के लिए 4 हजार करोड़ रुपए के विकास फंड जारी करने का निर्णय लिया है। वे आज 7 फरवरी को जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स होशियारपुर में जी.ओ.जीज की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ जिलाधीश ईशा कालिया, ओ.एस.डी. करन वीर सिंह भी उपस्थित थे। लेफ्टिनेंट जनरल शेरगिल ने कहा कि 12 हजार से अधिक गांवों का सर्वे करने के बाद विकास कार्यों की रिपोर्ट पर मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 4 हजार करोड़ रुपए का फंड जारी करने पर सहमति दी है। बैठक को संबोधित करते हुए टी. एस शेरगिल ने खुशहाली के रक्षकों के कार्यों की प्रशंसा करते हुए उनको और अधिक मेहनत से काम में जुट जाने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में करीब 4,000 खुशहाली के रक्षकों की नियुक्ति की गई है व जल्द ही 1500 और जी.जी.जीज नियुक्त किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जल्दी ही पंजाब के हर गांव में एक-एक खुशहाली का रक्षक तैनात कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार की आंख और कान बनकर खुशहाली के रक्षक न सिर्फ लोगों के साथ जुड़े असली मुद्दे सरकार के ध्यान में लाते हैं, बल्कि उनके जल्दी और सही तरीके से हल के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। उन्होंने विशेष तौर पर बताया कि खुशहाली के रक्षकों की तरफ से पिछले करीब एक वर्ष के दौरान 5 लाख शिकायतें /सुझाव सरकार को भेजे गए, जिनमें से तकरीबन 50 प्रतिशत शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के प्रमुख प्रोग्राम जिनमें डैपो, पराली न जलाने के लिए जागरु क करने, घर-घर रोजगार अभियान आदि को सफल बनाने में जी.ओ.जीज की शमूलियत प्रशंसनीय है। लेफ्टिनेंट जनरल(सेवा मुक्त) शेरगिल ने कहा कि मुख्य मंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह प्रदेश की नुहार बदलने के लिए काफी गंभीर हैं व उनकी ओर से समय-समय पर जी.ओ.जीज. की ओर से की जा रही रिर्पोटिंग का जायजा लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खुशहाली के रक्षकों की ओर से की गई रिपोर्ट प्रशासनिक सुधार, जन हित योजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करने व लोगों की समस्याओं के निपटारे के लिए अहम साबित हो रही हैं। इससे पहले, जिलाधीश एवं प्रशासन के अन्य अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए, मुख्यमंत्री के वरिष्ठ सलाहकार ने कहा कि जी.ओ.जीज प्रशासन का एक जरु री हिस्सा है। उन्होंने कहा कि इस बैठक को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य जी.ओ.जीज और जिला प्रशासन के बीच अच्छा तालमेल करना है। जिलाधीश ईशा कालिया ने आश्वासन देते हुए बताया कि जिला प्रशासन की ओर से खुशहाली के रक्षकों के लिए तालमेल करके कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की अलग-अलग योजनाओं को जमीनी स्तर तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन वचनबद्ध है व जी.ओ.जी की ओर से की जा रही फीडबैक पर भी प्रशासन की ओर से गंभीरता से कार्रवाई की जा रही है।

उन्होंने एस.डी.एम्ज को निर्देश दिए कि जी.ओ.जीज के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए वे वे समय-समय पर उनके साथ बैठक करें। इस दौरान अतिरिक्त जिलाधीश (विकास) हरबीर सिंह, अतिरिक्त जिलाधीश (सामान्य) अनुपम कलेर, एस.डी.एम. मुकेरियां आदित्य उप्पल, एस.डी.एम. होशियारपुर अमरप्रीत कौर संधू, आई.ए.एस.(अंडर ट्रेनिंग) गौतम जैन, एस.डी.एम. गढ़शंकर हरदीप सिंह धीलावाल, एस.डी.एम. दसूहा बलबीर राज सिंह, सहायक कमिश्नर (सामान्य) रणदीप सिंह हीर, जी.ओ.जी. जिला प्रमुख ब्रिगेडियर (सेवा मुक्त) मनोहर सिंह, लेफ्टिनेंट कर्नल (सेवा मुक्त) अमरजीत सिंह व अन्य अधिकारी व जी.ओ.जीज अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here