सरकार की योजनाओं को सुचारु ढंग से लागू किया जाए: सांपला

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता केंद्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला ने कहा कि सरकार की अलग-अलग योजनाओं को सुचारु ढंग से लागू किया जाए, ताकि इन योजनाओं का संबंधित लाभार्थियों को फायदा पहुंचाया जा सके। वे जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में जिला विकास कोआर्डिनेशन व मानिटरिंग कमेटी (दिशा) के अंतर्गत की बैठक के दौरान शिक्षा विभाग व नैशनल हाईवेज अथारिटी की ओर से किए जा रहे कार्यों का जायजा ले रहे थे। इस दौरान उनके साथ जिलाधीश ईशा कालिया, एस.एस.पी. जे. इलेनचेलियन भी मौजूद थे। केंद्रीय राज्य मंत्री ने नेशनल हाईवेज अथारिटी व पी.डब्लयू.डी. के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि फगवाड़ा- होशियारपुर, होशियारपुर-ऊना राष्ट्रीय मार्ग के कार्यों में तेजी लाई जाए।

Advertisements

दिशा के अंतर्गत की बैठक में शिक्षा विभाग व नेशनल हाईवेज के कार्यों का लिया जायजा

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से उक्त के अलावा जालंधर- होशियारपुर, अमृतसर-होशियारपुर राष्ट्रीय मार्ग के अलावा अन्य मार्गों का निर्माण भी करवाया जा रहा है, इसलिए अधिकारी गंभीरता से शुरु किए कार्य को संपन्न करें। विजय सांलपा ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पोस्ट मैट्रिक, प्री- मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम व सर्व शिक्षा अभियान को पूरी गंभीरता से लिया जाए, ताकि जरु रतमंद विद्यार्थियों को इन सुविधाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से गंभीर बीमारियों से संबंधित जरुरतमंद विद्यार्थियों का नि:शुल्क इलाज भी करवाया जा रहा है। इसलिए इस योजना संबंधी भी जागरु कता पैदा की जाए।

फगवाड़ा- होशियारपुर, होशियारपुर-ऊना नेशनल हाईवेज के कार्य में लाई जाए तेजी

उन्होंने कहा कि जिले के सरकारी स्कूलों में 100 प्रतिशत शौचालय व पीने वाले पानी की सुविधा भी मुहैया करवाई जाए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को हिदायत करते हुए कहा कि जहां विद्यार्थियों को अलग-अलग योजनाओं के अंतर्गत दी जा रही सुविधाएं प्रदान की जाएं, वहीं रंग-रोगन सहित स्कूलों को आकर्षक बनाने के भी प्रयास किए जाएं। केंद्रीय राज्य मंत्री ने सामाजिक सुरक्षा विभाग को दिव्यांगजन के लिए चलाई जा रही योजनाओं में तेजी लाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की अलग-अलग भलाई योजनाओं का लोग तभी फायदा उठा सकते हैं, जब उनको इन योजनाओं संबंधी जानकारी हो, इसलिए इन योजनाओं के प्रति जागरु कता फैलाना भी संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी है। इस मौके पर जिलाधीश ईशा कालिया ने भरोसा देते हुए कहा कि जिला प्रशासन की ओर से जिला वासियों को सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाएं मुहैया करवाने में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि विभाग की ओर से चलाई जा रही अलग-अलग योजनाओं को सुचारु ढंग से लागू करने के अलावा इन योजनाओं के बारे में जागरु कता भी फैलाई जाए। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में 100 प्रतिशत शौचालय बनवा दिए गए हैं,जबकि सरकारी स्कूलों में समर्पण के अंतर्गत डैस्क भी मुहैया करवाए जा रहे हैं। उन्होंने नेशनल हाईवेज अथारिटी व पी.डब्लयू.डी. की ओर से शुरु किए कार्यों में तेजी लाने के लिए कहा। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) अमृत सिंह, एस.डी.एम. मुकेरियां आदित्य उप्पल, एस.डी.एम. होशियारपुर अमित सरीन, एस.डी.एम. गढ़शंकर हरबंस सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी(से) मोहन सिंह लेहल, जिला शिक्षा अधिकारी(ए) संजीव कुमार गौतम, भारत भूषण वर्मा, नेशनल हाईवेज अथारिटी के उच्च अधिकारियों सहित अलग-अलग विभागों के प्रमुख मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here