गांव पिपलांवाला में महिलाओं को दी ई.वी.एम. व वी.वी.पैट मशीनों की जानकारी

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। श्रीमती सरस्वती देवी मेमोरियल एजुकेशनल एंड वैल्फेयर सोसायटी की तरफ से भारत सरकार की स्कीम नई रोशनी (अल्पसंख्यक महिलाओं में नेतृत्व विकास प्रशिक्षण) अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालयों के तहत हैंडहोल्डिंग मीटिंग गाँव पिपलांवाला, होशियारपुर में की गई। जिसमें इलेक्शन कमिशनर एवं जिलाधीश ईशा कालिया के निर्देशानुसार जिला प्रशासन कि तरफ से चुनाव क्षेत्र 43 ‘होशियारपुर’ के नोडल इंचार्ज चंदर प्रकाश सिंह की अगुवाई में इलेक्शन कमीशन कि टीम जिसमें मास्टर ट्रेनर प्री. अमनदीप शर्मा, हरशिंदर पाल, संदीप सूद आदि उपस्थित थे।

Advertisements

उन्होंने ई.वी.एम. एवं वी.वी.पैट. मशीनों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ई.वी.एम., वी.वी.पैट. मशीने बिल्कुल सेफ है। इनके साथ वोटिंग करना पूरी तरह से सुरक्षित है। इन मशीनों को किसी भी तरह से नुक्सान नहीं पहुंचाया जा सकता है और न हि हेक किया जा सकता है न हि वाई-फाई या ब्लू-टूथ के साथ जोड़ सकते है। यह उन्होंने सभी को अपने वोटिंग के अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। सोसायटी के अध्यक्ष निपुण शर्मा ने कहा कि भारत जैसा युवा देश जिसकी 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम है। उस देश के युवाओं की जिम्मेदारी बनती है कि वो अशिक्षित लोगों को वोट का महत्व बताकर उनको वोट देने के लिए बाध्य करे।

अंतत: हमें यह शपथ लेनी चाहिए कि हम किसी भी प्रलोभन में नहीं फंसते हुए अपने वोट का प्रयोग स्वविवेक के आधार पर पूर्ण निष्पक्षता एवं निष्ठा के साथ करेंगे। इसमें कोई दोराय नहीं है कि हम एक लोकतांत्रिक देश के स्वतंत्र नागरिक है। लोकतांत्रिक प्रणाली के तहत जितने अधिकार नागरिकों को मिलते हैं, उनमें सबसे बड़ा अधिकार है वोट देने का अधिकार, इस अधिकार को पाकर हम मतदाता कहलाते हैं। वही मतदाता जिसके पास यह ताकत है कि वो सरकार बना सकता है, सरकार गिरा सकता है और तो और स्वयं सरकार बन भी सकता हैं। इस कैंप में प्रोजेक्ट आर्गेनाईजर पूजा शर्मा, जतिन्दर कौर, जसवीर कौर, मनप्रीत, कमलेश रानी, गुरप्रीत कौर आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here