सर्वानंद गिरी में दो दिवसीय उमंग-2019 संपन्न, विजोताओं को ट्राफी व कैश प्राइज देकर किया सम्मानित

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस/गुरजीत सोनू। स्पैशल ओलंपिक्स की तरफ से जगजीत सिंह सचदेवा आशाकिरण स्पैशल स्कूल के सहयोग से चौथा राज्य स्तरीय कल्चरल कंपीटिशन उमंग 2019 पंजाब यूनिर्वसिटी के रीजनल कैंपस स्वामी सर्वानंद गिरी में रविवार को अमिट यादें छोड़ता हुआ संपन्न हो गया। दो दिवसीय इस कार्यक्रम में दूसरे दिन मुख्य मेहमान इंद्रजीत कौर सचदेवा थी जबकि विशेष मेहमान एसडीएम मेजर अमित सरीन, सीजेएम कम डिस्ट्रिक लीगल सर्विस अर्थाटी होशियारपुर सुचेता आशीष देव थे।

Advertisements

प्रोजेक्ट डायरेक्टर परमजीत सिंह सचदेवा ने बताया कि इसमें 28 स्पैशल स्कूलों के प्रतियोगियों व कोचों ने भाग लिया इसमें पंजाब के सर्वशिक्षा अभियान के स्पैशल बच्चों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि उमंग इवेंट की शुरूआत 2016 में की गई थी और उसके बाद निरंतर हर वर्ष इस इवेंट को करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया स्पैशल बच्चों में चार प्रकार की डिस्बिल्टी होती है जिनमें से तीन प्रकार की डिस्बिल्टी में तो बच्चें कुछ समय बाद अपने पैरों पर स्वयं खड़े हो सकते है लेकिन मैंटली डिस्बिल्टी में बच्चों को शुरू से लेकर पूरी आयु तक संभालने के लिए सहारे की जरूरत होती है। उन्होंने बताया ऐसे बच्चें खेलों और डांस के माध्यम से बहुत इंज्वाय करते है। उन्होंने बताया कि वल्र्ड में 1968 में स्पैशल ओलंपिक्स खेलें शुरू की गई थी, जबकि पंजाब में ये खेल प्रतियोगिता 1995 में शुरू की गई।

स्माल स्कूल कैटागिरी में आगोश, सब समाल स्कूल की समर्पण, बिग स्कूल की कैटागिरी में अंबूजा मनोविज्ञान केंद्र रोपड़ के बच्चों ने जीती ओवर आल ट्राफी

उन्होंने बताया पहले इन खेल मुकाबलों के बाद एक दिन बच्चों के कल्चर प्रोग्राम करवाये जाते थे और इनमें बच्चों की रूचि देखते ही बनते थी। उन्होंने बताया पूरे भारत में स्पैशल बच्चों का ये एकलौता इवेंट हैं जिसमें बच्चें डांस के माध्यम से बच्चें अपनी प्रतिभा दिखाते हैं। उन्होंने बताया इसमें बच्चों को आयु वर्ग में बांटा है जिसमें अंडर 15 की अलग टीमें हैं और 15 साल से ज्यादा आयु वर्ग की अलग टीमें बनाई गई है। इसके अलावा जिन स्कूलों 50 से अधिक स्टूडेंटस है उन्हें एक ग्रुप में रखा है ओर 50 से कम वालों को दूसरे ग्रुप में रखा है। उन्होंने बताया सभी ग्रुपों लडक़े, लड़कियों के ग्रुप सांग, डांस, सोलो मुकाबलें करवाए गए। पांच जजों के माध्यम से परिणाम निकाले गये। इन जजों में यश कश्यप, एडवोकेट अर्जुन शर्मा, प्रो. अरूणा वालिया, इशान साहनी, नियंत साहनी ने बच्चों की प्रफोमेंस को जज किया।

दूसरे दिन आबु दाबी में हुई समर ओलंपिक्स में भारत का प्रतिनिधित्व कर पदक विजेता 13 बच्चों व 6 कोचो को भी सम्मानित किया गया। समर स्पैशल ओलंपिक्स इंटरनैशनल प्लेयर व वल्र्ड समर खेलों में भाग लेने वाले कोच हरीश, सुखराज, गुरमीत कौर, राजवीर कौर, हरमन गिल, जबकि खिलाडिय़ों में शामली शर्मा, अंकिता, गुरजीत, शालू, गौरीपिंकी, अमनजोत, गुरजंट, अमन, रोहित, उदयवीर, जसवीर, रितिका, रूपेश को एसडीएम अमित सरीन, इंद्रजीत सचदेवा, सीजेएम सुचेता आशीष देव ने पदक विजेताओं को बधाई दी। जबकि, सचदेवा परिवार की ओर से सभी पदक विजेताओं को किट बैग देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान एसडीएम मेजर सरीन ने लोगों को वोट के अधिकार के बारे में जागरूक किया व इमानदारी से वोट डालने की शपथ दिलाई। जबकि सीजेएम सुचेता आशीष देव ने सभी को लीगल अर्थाटी के कामों संबंधी विस्तारपूर्वक बताया।

इस दौरान मुख्यमेहमान इंद्रजीत कौर सचदेवा ने एसडीएम अमित सरीन और सीजेएम सुचेता आशीष देव को सम्मान चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस दौरान एसडीएम मेजर सरीन व सीजेएम सुचेता आशीष देव ने आशादीप वेल्फेयर सोसायटी के प्रयासों की सराहना की। इस दौरान आई डोनेशन एसोसिएशन के पदाधिकारी व सदस्यों में बहादुर सिंह सुनेत, बहादुर सिंह समाज सेवक, गुरप्रीत सिंह, कुलवंत सिंह सचदेवा, के.एल जंजुआ भी मौजूद थे। इस अवसर पर वाईस प्रैजीडैंट एसओबी अमरजीत सिंह आनंद तथा इनर व्हील क्लब के पदाधिकारी भी मौजूद थे।

इस अवसर पर आशादीप वैल्फेयर सोसायटी के प्रधान मलकीत सिंह मेहरू, मलकीत सिंह सौंद, हरीश ठाकुर, हरबंस सिंह, मस्कान सिंह ग्रेवाल, तरनजीत सिंह, रमेश तलवाड़, बीआर सैनी, अवतार सिंह अरनेजा, राम आसरा, राम कुमार, रणवीर सचदेवा, तनिश्का सचदेवा भी मौजूद थे। इस अवसर पर डिस्कबर अबिल्टी मोहली के कोच हरमन गिल और सुखराज को बैस्ट कोच का खिताब देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर स्माल स्कूल कैटागिरी में रनरअप की ट्राफी डिस्कबर अबिल्टी एसएसए जबकि ओवरआल चैंपियनशिन आगोश स्कूल के नाम रही। सब समाल स्कूल में रनरअप की ट्राफी पाथ सिकर को मिली जबकि ओवरआल चैंपियनशिप की ट्राफी समर्पण स्पैशल स्कूल के नाम रही। बिग स्कूल की कैटागिरी में इबादत अमृतसर को रनरअप की ट्राफी जबकि ओवर आल विनर की ट्राफी अंबूजा मनोविज्ञान केंद्र रोपड़ के बच्चों ने जीती।

अन्य परिणाम इस प्रकार रहे

सोलो सिंगिग मेल जूनियर ग्रुप में इबादत अमृतसर ने पहला, डिस्कवर अबिल्टी ने दूसरा, जाग्रिती अमृतसर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। सोलो सिंगिंग विमेल में अंबूजा मनोविज्ञान केंद्र रोपड़ की बक्शों ने पहला, इबादत अमृतसर की अवनीत कौर ने दूसरा व डीएवी अमृतसर की कर्णजीत कौर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

सोलो सिंगिंग मेल जूनियर वर्ग में तरनतारन समर्पण ने पहला, होशियारपुर के जेएसएस आशाकिरण स्कूल ने दूसरा, व ब्यास के पाथ सिकर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। जबकि लड़कियों के वर्ग में अंबूजा मनोविज्ञान केंद्र रोपड़ की बक्शों ने पहला, जेएसएस आशा किरण की अरूणा ने दूसरा व जालंधर के सेंट जासफ की स्वीटी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। सोलो सिंगिंग मेल सीनियर वर्ग में आगोश के समीर ने पहला, इबादत अमृतसर के विवेक ने दूसरा व जेएसएस आशाकिरण के भाविक ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। जबकि लड़कियों में अंबूजा मनोविज्ञान केंद्र रोपड़ की मीरा कुमारी ने पहला, नवजीवनी अमृतसर की रानी कौर ने देसरा व इबादत अमृतसर की दीक्षा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

सोलो सिंगिंग मेल सीनियर ग्रुप में सेंट जोसफ के भूषण ने पहला, अंबूजा मनोविज्ञान केंद्र रोपड़ के अमनप्रीत सिंह ने दूसरा व चन्नण के भूवनेश ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। जबकि लड़कियों में वर्ग में प्रभ आसरा कुराली की विषणू ने पहला, जालंधर सेंट जासफ की पूमा ने दूसरा, जेएसएसआशा किरण की सोनियां ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। ग्रुप सिंगिंग मिक्स में अंबूजा मनोविज्ञान केंद्र रोपड़ ने पहला, जेएसएस आशा किरण ने दूसरा व आगोश ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

ग्रुप डांस मे इबादत अमृतसर ने पहला, जेंट जासफ जालंधर ने दसूरा व अंबूजा मनोविज्ञान केंद्र रोपड़ ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। गिद्दा में सेंट जासफ जालंधर ने पहला, अंबूजा मनोविज्ञान केंद्र रोपड़ ने दूसरा, जेएसएस आशा किरण स्कूल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। यूनीफाईड डांस में जेएसएस आशाकिरण स्कूल ने पहला, अंबूजा मनोविज्ञान केंद्र रोपड़ ने दूसरा व इबादत अमृतसर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। सोलो सिंगिंग फार टीचर कोच मिक्स ग्रुप में अंबूजा मनोविज्ञान केंद्र रोपड़ ने पहला, एसएसए दो ने दूसरा व प्रभ आसरा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर आशादीप वैल्फेयर सोसायटी के प्रधान मलकीत सिंह मेहरू जी ने उपस्थित सभी प्रतियोगियों सज्जनों तथा मुख्यमेहमान इंद्रजीत कौर सचदेवा का धन्यवाद किया। स्पोट्र्स डायरेक्टर सुरेश ठाकुर, रेखा कश्यप ने मंच संचालन किया। इस दौरान जेएसएस आशा किरण के स्टाफ व प्रिंसिपल को बढिय़ा प्रबंध करने के लिए विशेष तौर पर सम्मानित किया गया। प्रोजेक्ट डायरेक्टर परमजीत सिंह सचदेवा ने सभी एसओबी, आशादीप वेल्फेयर सोसायटी व सभी उपस्थित सज्जनों का धन्यवाद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here