18वीं एशियाई कराटे प्रतियोगिता में पंजाब की बॉबी शर्मा ने जीता भारत के लिए पहला पदक

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जगमोहनस इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रेडीशनल कराटे (जे.आई.टी.के) की अंतर्राष्ट्रीय कराटेका बॉबी शर्मा ने 18वीं एशियाई कराटे प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत के लिए पहला पदक जीतने का गौरव प्राप्त किया। यह जानकारी देते हुए अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कराटे प्रशिक्षक व बॉबी के चीफ कराटे कोच सैनसाई जगमोहन विज ने बताया कि मलेशिया के कोटा किनाबालु शहर में एशियन कराटे फेडरेशन द्वारा आयोजित 18वीं एशियाई कराटे प्रतियोगिता, जिसमें 33 से अधिक देशों के लगभग 700 कराटे खिलाडिय़ों ने कैडेट्स, जूनियर और 21 साल से कम के लडक़ों और लड़कियों के काता और कुमीते मुकाबलों में अपना दमखम दिखाया। एशियाई महाद्वीप की इस सबसे प्रतिष्ठित कराटे प्रतियोगिता में साउथ एशियन कराटे फेडरेशन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष शिहान भरत शर्मा के नेतृत्व में 32 सदस्य भारतीय कराटे टीम ने भाग लिया।

Advertisements

पंजाब में कराटे के 40 वर्ष के इतिहास में एशियन कराटे चैंपियन शिप में किसी भी लडक़ी का पहला पदक

जिसमें सर्विसेज के सेंसाई सावन कुमार और मध्य प्रदेश के सेंसई रतन गंभीर ने प्रशिक्षक के रूप में भारतीय टीम को अपनी सेवाएं दी। करातेका बॉबी शर्मा के मुख्य कराटे प्रशिक्षक व पंजाब के सीनियर मोस्ट सर्टिफाइड नेशनल कोच सेंसाई जगमोहन विज के अनुसार अपनी पहले ही एशियाई कराटे प्रतियोगिता में भाग लेते हुए भारत के लिए कांस्य पदक जीतकर जगमोहनस इंस्टीट्यूट आफ ट्रेडीशनल कराटे की इस प्रतिभाशाली कराटेका ने भारत का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित किया है। बॉबी ने एक के बाद एक अपने विरोधी खिलाडिय़ों पर शानदार जीत दर्ज की और सैमीफाइनल मुकाबलों में भी बॉबी अपने चीन के प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी से 3 शून्य से आगे चल रही थी लेकिन बाउट के अंतिम 4 सैकेंड में अनुभव की कमी के चलते वह फाउल करने के कारण 3-0 की बढ़त के बावजूद हार गई अन्यथा इस वर्ग में भारतीय टीम को स्वर्ण या रजत पदक मिलना तय हो गया था।

होशियारपुर के जगमोहनस इंस्टीट्यूट की प्रशिक्षणार्थी है यह अंतर्राष्ट्रीय कराटेका

भारतीय कराटे टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए एशियाई कराटे प्रतियोगिता में पदक जीतने वाली बोबी पंजाब की पहली लडक़ी और सबसे कम आयु की कराटे खिलाड़ी है। पंजाब में कराटे के लगभग 40 साल के इतिहास में किसी भी लडक़ी कराटेका की यह सबसे बड़ी सफलता है। मलेशिया से आज दिल्ली वापिस लौटने पर साउथ एशिया कराटे फेडरेशन के अध्यक्ष हनशी भरत शर्मा और कराटे एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महासचिव सेनसई अंबेडकर गुप्ता ने कराटे एसोसिएशन ऑफ इंडिया के कार्यालय में बॉबी शर्मा और उनके चीफ कोच सेंसाइ जगमोहन विज व बॉबी शर्मा को सम्मानित किया।

अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कराटे कोच जगमोहन विज दे रहे हैं बोबी को ट्रेनिंग

बोबी की इस उल्लेखनीय सफलता के लिए कराटे एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष शीहान लिखा तारा, कोषाध्यक्ष और रेफरी कमिशन के चेयरमैन हानशी प्रेमजीत सेन, नेशनल कोच भरत यादव, काई के एथलीट कमिशन के चेयरमैन अनिकेत गुप्ता, सदस्य लक्ष्मण सिंह और अन्य वरिष्ठ प्रशिक्षकों ने जगमोहन विज को उनकी छात्रा बॉबी शर्मा के इस शानदार प्रदर्शन के लिए हार्दिक बधाई दी। ओकीनावन गोजुरयु कराटे फेडरेशन ऑफ इंडिया के कार्यकारी अध्यक्ष सेंसाई रंगीला राम धतवालिया, महासचिव एडवोकेट डा. दीपक शर्मा और जगमोहनस इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रेडिशनल कराटे की वाइस चेयरमैन प्रदीप कुमार सूद और नीती जे विज बताया की सप्ताहांत में बॉबी के होशियारपुर वापस लौटने पर उसे विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here