नौजवानों के भविष्य निर्माण में सकारात्मक भूमिका निभा रहा है जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो: जिलाधीश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो नौजवानों के भविष्य निर्माण में सकारात्मक भूमिका निभा रहा है। उन्होंने बताया कि यहां नौजवानों को न सिर्फ योग्य नेतृत्व मिल रहा है बल्कि उनको एक रचनात्मक माहौल भी उपलब्ध हो रहा है। उन्होंने कहा कि जिले के सीनियर सैकेंडरी स्कूलों के अलावा कालेजों, आई.टी.आईज व पोलीटेक्निक कालेजों के 40 विद्यार्थियों को रोजाना जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो का दौरा करवा कर पंजाब सरकार की ओर से निर्धारित किए गए प्रोग्रामों की जानकारी मुहैया करवाई जा रही है, ताकि नौजवान रोजगार, स्व-रोजगार व ट्रेनिंग आदि संंबंधी जिला रोजगार ब्यूरो की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं से परिचित हो सके।

Advertisements

– मास काउंसलिंग प्रोग्राम के अंतर्गत एक माह में 273 स्कूलों के 18071 विद्यार्थियों को किया गया जागरुक

ईशा कालिया ने बताया कि विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी जानकारी देने के लिए इस माह जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो की ओर से बड़े स्तर पर स्कूलों में मास काउंसलिंग प्रोग्राम करवाए गए। उन्होंने बताया कि इन प्रोग्रामों के दौरान विद्यार्थियों को नौकरियों के स्कोप, डिफैंस सर्विस, पैरा मिलेट्री सर्विस, अलग-अलग स्ट्रीमों की पढ़ाई, तकनीकी कोर्सों, स्व रोजगार योजनाओं, शार्ट टर्म स्किल स्तर के कोर्सों, जनरल अवेयरनेस व अन्य जरु री जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि मास काउंसलिंग प्रोग्राम के अंतर्गत 273 स्कूलों के 18071 विद्यार्थियों को जागरु क किया गया। जिलाधीश ने बताया कि मास काउंसलिंग प्रोग्राम के दौरान जिले के अलग-अलग बहुतकनीकी संस्थाओं, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं, यूनिवर्सिटियों व संस्थाओं, स्व रोजगार से संबंधित कार्यालयों, लीड बैंक मैनेजर, स्कूलों के कैरीयर काउंसलरों व अन्य संस्थाओं के माहिरों ने भाग लेकर अपने-अपने विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत नौजवानों को अधिक से अधिक नौकरी के अवसर प्रदान कर रही है। उन्होंने बताया कि अब तक घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत चलाए जा रहे पोर्टल पर 18000 नौजवान रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं।

– घर-घर रोजगार योजना पोर्टल पर अब तक 18000 नौजवान करवा चुके हैं रजिस्ट्रेशन

उन्होंने अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक नौजवान ghargharrozgarpunjab.gov.in पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाएं। उन्होंने नौजवानों को कामयाब होने के लिए लक्ष्य निर्धारित करने की अपील भी की। जिला रोजगार जनरेशन व ट्रेनिंग अधिकारी गुरमेल सिंह ने बताया कि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो (जिला ब्यूरो आफ इंप्लायमेंट एंड इंटरप्राइजेज) में नौजवानों को रोजगार प्राप्ति में बहुत सुविधा मिल रही है। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से हर माह 15 एक्टिविटीज की जाती है, जिसके अंतर्गत सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में जाकर नौजवानों की कैरियर काउंसलिंग की जाती है, वहीं जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो में हर माह 2 प्लेसमैंट कैंप में लगाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि रोजगार प्राप्ति में सहायता के अलावा कार्यालय की ओर से कैरियर गाइडेंस, काउंसलिंग, हुनर विकास, उद्यमिता आदि के बारे में सेवाएं भी प्रदान की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here