डा. बी.आर. अंबेडकर एस.सी पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेगी: मंत्री अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने पंजाब वासियों को भगवान वाल्मीकि जी के जन्म दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज का ऐतिहासिक दिन प्रदेश की तरक्की के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा इस पावन दिवस पर मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एस.सी विद्यार्थियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जो कदम उठाए है, उसे हमेशा याद रखा जाएगा। वे आज मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भगवान वाल्मीकि जयंति पर पंजाब में एस.सी विद्यार्थियों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम की शुरुआत के बाद होशियारपुर के पांच होनहार विद्यार्थियों को इस स्कीम के सर्टिफिकेट भेंट करने के दौरान संबोधित कर रहे थे।

Advertisements

इस दौरान उनके साथ डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात व अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) अमित कुमार पांचाल भी मौजूद थे। कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि आज होशियारपुर के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल शेरगढ़ के 5 होनहार विद्यार्थियों सहिंका वालिया, रुबी, मोहित सरोआ, गुरपाल महे व जस को पंजाब सरकार की ओर से शुरु की गई पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम के सर्टिफिकेट दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र की ओर से पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप बंद करने के बाद जहां एस.सी विद्यार्थियों के मन में अपनी शिक्षा को लेकर बहुत चिंता थी वहीं शिक्षा के स्तर को उठाने में भी दिक्कत आ रही थी। इस समस्या को देखते हुए मुख्य मंत्री ने केंद्र की इस स्कीम को अडाप्ट कर लिया और आज पूरे प्रदेश में डा. बी.आर. अंबेडकर एस.सी. पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम की शुरुआत की गई है। सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार की यह स्कीम सत्र 2020-21 से लागू होगी।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने एस.सी विद्यार्थियों तक इस स्कीम का पूरा लाभ पहुंचाने के लिए इस स्कीम के अंतर्गत परिवार की आय सीमा 2.50 लाख रुपए से बढ़ा कर 4 लाख रुपए कर दी, जिससे प्रदेश से लाखों विद्यार्थियों को लाभ पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि इस स्कीम के अंतर्गत प्रदेश के अनुसूचित जाति के अलावा चंडीगढ़ के अनुसूचित जाति के विद्यार्थी भी कवर किए जाएंगे। श्री अरोड़ा ने कहा कि इस स्कीम के शुरु होने से निसंदेह पंजाब के शिक्षा का स्तर और ऊंचा उठेगा। इस दौरान उन्होंने सभी सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों को अपील की कि वे लोगों के बीच जाकर सरकार की स्कीमों संबंधी और जागरुकता लाने के लिए हर संभव प्रयास करें। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने इस दौरान जिला वासियों को भगवान वाल्मीकि जी के जन्म दिवस की बधाई देते हुए कहा कि इस स्कालरशिप स्कीम के अंतर्गत विद्यार्थियों को दसवीं के बाद की पढ़ाई के लिए छात्रवृति पंजाब सरकार की ओर से दी जाएगी।

इसके अंतर्गथ सरकारी व निजी शैक्षणिक संस्थानों में पढऩे वाले विद्यार्थी लाभ ले सकेंगे। अपनीत रियात ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से प्रदेश स्तर पर मनाए गए भगवान वाल्मीकि जी के जन्म दिवस संबंधी समागम का जिले के अलग-अलग स्थानों पर सीधा प्रसारण किया गया, जहां संगतों ने श्रीराम तीर्थ अमृतसर साहिब से भगवान वाल्मीकि जी के जन्म दिवस संबंधी हुए समागम को देखा। इस अवसर पर सहायक कमिश्नर(सामान्य) किरपालवीर सिंह, जिला सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता अधिकारी रजिंदर सिंह के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here