बिना सफाई सेवकों के कैसे सफल होगा स्वच्छ भारत अभियान: तलवाड़

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। स्वच्छ भारत अभियान एक ऐसा अभियान है, जिसे आधुनिक युग में जीवन रक्षक अभियान भी कहा जा सकता है। इस अभियान में आम जनमानस की भूमिका भी बहुत महत्तवपूर्ण है, पर नगर निगमों व नगर पालिकाओं में सफाई सेवकों की भूमिका सब से ज्यादा असरदार है। उपरोक्त शब्द यूथ डिवेलपमेंट बोर्ड पंजाब के पूर्व चेयरमैन संजीव तलवाड़ ने सवच्छ भारत अभियान को सफलता पूर्वक लागू करने के लिए अपने कार्यालय में आयोजित एक बैठक को संबोधित करते हुए कहे।

Advertisements

तलवाड़ ने कहा कि नगर निगम होशियारपुर में ही कम से कम 300 सफाई सेवकों के पद रिक्त पड़े हैं। उन्होंने कहा कि सैनीटेशन कमेटियों को अब अपने तौर पर सफाई सेवक रखने का अधिकार नहीं है, जिस के चलते सफाई प्रबंधन में भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। तलवाड़ ने कहा कि बिना सफाई सेवकों के सवच्छ भारत मिशन को चलाना मुशिकल हो रहा है। इस मौके पर पार्षद नीति तलवाड़ ने कहा कि वार्ड नंबर 4 की ही बात की जाए, तो इस में कुल 17 बीटस बनाई गई हैं, जिस में 10 बीटस में 1 भी सफाई सेवक नहीं है।

उन्होने कहा कि ऐसे में वार्ड का सारा बोझ उन 7 सफाई सेवकों पर ही आ जाता है, जिस से उन के सवास्थय की समस्या भी बनी रहती है। तलवाड़ ने पंजाब सरकार से अपील की कि सफाई सेवकों के रिक्त पदों को जल्द से जल्द भरा जाए। इस मौके पर सवच्छ भारत मिशन से जसविंदर कौर, मदन लाल सैनी, गुरमीत सिंह सैनी, अशोक शर्मा, राज कुमार कल्याण, दीना नाथ, अशोक खुल्लर व अन्य मोहल्ला वासी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here