जिलाधीश ने ब्यास दरिया के बांधों का किया दौरा, नजदीकी गांव वासियों की सुनी समस्याएं

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश ईशा कालिया ने ब्यास दरिया के बांधों का दौरा करते हुए ड्रेनेज विभाग को हिदायत करते हुए कहा कि बांधों की मजबूती में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने गांव रड़ां में बनाए गए 4 स्टड व सप्पर का जायजा लेते हुए कहा कि बाकी स्थानों पर भी शुरु किए गए कार्यों को जल्द मुकम्मल किया जाए, ताकि बाढ़ जैसे हालात से निपटने के लिए पुख्ता प्रबंध यकीनी बनाए जा सकें। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से इस वर्ष लगभग 2 करोड़ रुपये की लागत से 12 नए स्टड आदि बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गांव रड़ा में 37 लाख रुपये की लागत से दो सप्पर बनाए गए हैं, जबकि 33 लाख रुपये की लागत से दो स्टड बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि स्टड व सप्पर बनाने का उद्देश्य बाढ़ की मार घटाना है, ताकि किसानों की फसल खराब न हो सके।

Advertisements

जिलाधीश ने पवित्र वेईं का जायजा लेते हुए कहा कि पवित्र वेईं के दोनों किनारे मजबूत किए जाएं। उन्होंने कहा कि गांव गालोवाल से शुरु काली वेईं का पानी गांव पुलपुख्ता में पवित्र वेईं से मिलता है, इसलिए वेईं की सफाई यकीनी बनाई जाए। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है, इसलिए होली वेईं की पवित्रता को देखते हुए गंभीरता से शुरु किए कार्य संपन्न किए जाएं। ईशा कालिया ने ब्यास दरिया के नजदीकी गांव वासियों से बातचीत कर उनकी समस्याएं भी सुनी। उन्होंने गांव वासियों को मिल रही स्वास्थ्य सुविधाएं व ड्रेनेज विभाग की ओर से किए जा रहे बाढ़ नियंत्रण कार्यों के बारे में भी पूछा, जिस पर गांव वासियों ने तसल्ली प्रकट की। उन्होंने गांव वासियों को अपील करते हुए कहा कि बच्चों को दरिया में न नहाने दिया जाए।

इसके अलावा पशुओं को भी दरिया में न नहलाया जाए। उन्होंने कहा कि बाढ़ से गांव वासियों की फसल खराब न हो, इस लिए सरकार की ओर बाढ़ नियंत्रण कार्य करवाए जा रहे हैं और इन कार्यों की वे स्वंय लगातार निगरानी रख रहे हैं। जिलाधीश ने स्वास्थ्य विभाग को हिदायत करते हुए कहा कि ब्यास दरिया के नजदीक गांवों को सुचारु ढंग से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं। उन्होंने ड्रेनेज विभाग को स्टड व अन्य बाढ़ नियंत्रण कार्य जल्द मुकम्मल करने की हिदायत की, ताकि बाढ़ जैसे हालात का सामना किया जा सके। इस मौके पर एस.डी.एम. दसूहा ज्योति बाला, एक्सीयन ड्रेनेज सुखविंदर सिंह कलसी, नवभूषण डोगरा, सुखप्रीत सिंह, जगदीप सिंह, सागर लांबा, वरुण कुमार के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here