एक पौधा को पालने से मिलता है कन्यादान के बराबर फल: स्वामी उदयगिरि

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। कुदरत की अनमोल देन वृक्ष अपने जीवन काल में आदमी को जिंदा रहने के लिए ऑक्सीजन तो देते ही हैं, और इस के साथ साथ वृक्ष को पालने पर आदमी कई तरह के अध्यात्मिक गुणों से भी लाभवंत होता है। उपरोक्त शब्द स्वामी उदयगिरी जी ने जंगलात विभाग की तरफ से गांव बस्सी गुलाम हुसैन में श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को सर्मपित वृक्षारोपण अभियान की शुरूआत पर कहे।

Advertisements

स्वामी उदयगिरी ने कहा कि अदभुत गुणों से भरपूर अलग अलग पौधों की प्रजातियों को नासमझी के कारण काटने से पृथ्वी का संतुलन बिगड़ा है। अब बुध्दिजीवी वर्ग को चाहिए कि भूत काल में हुई गलती को सुधारने के लिए आज से ही वृक्षों की सेवा का बीड़ा उठाए।  इस मौके पर यूथ डिवेलपमेंट बोर्ड पंजाब के पूर्व चेयरमैन संजीव तलवाड़ ने कहा कि जंगलात विभाग ने श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को सर्मपित हर गांव में 550 पौधे लगा कर पंजाब की इस पवित्र धरती को हरा भरा बनाने का जो लक्ष्य लिया है, यह अति प्रशंसनीय कार्य है। तलवाड़ ने कहा कि सभी समाज सेवियों को विभाग के इस कार्य में बढ़ चढ़ कर सहयोग देने की जरूरत है।

इस अवसर पर वन रेंज अधिकारी संजीव कुमार ने कहा कि पंजाब सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार हर गांव में विभाग की तरफ से पौधे लगाए जा रहे हैं। उन्होने कहा कि विभाग तो इन पौधों की देखभाल करेगा ही,पर स्थानीय लोगों को भी श्री गुरू नानक देव जी को स्मरण करते हुए इन पौधों की देखभाल करनी चाहिए। इस मौके पर जोगिंदर सिंह, बलबीर सिंह फौजी, सुखविंदर सिंह, पाल सिंह, मंगत राम के इलावा जंगलात विभाग के कर्मचारी व गांव वासी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here