दसूहा विधानसभा हल्का: अरुण डोगरा में रमेश चंद्र डोगरा की छवि बनी लोगों की पहली पसंद


-पिछले लंबे समय से जनता की समस्याओं का मंथन कर बना रखी हैं बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की योजनाएं, सरकार आते ही की जाएंगी लागू: अरुण डोगरा मिक्की-
एडीटर ओपीनियन: संदीप डोगरा
होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। कांग्रेस नेता व पूर्व मंत्री स्व. रमेश चंद्र डोगरा एक ऐसा नाम है जिसे इलाके के लोग एक महापुरुष के रुप में देखते हैं और आज भी उनके द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करते नहीं थकते। आज जब कि प्रदेश में अकाली-भाजपा एंटी लहर चली हुई है तो कई पार्टियां इसे कैश करने में लगी हुई हैं। परन्तु आज अगर बात दसूहा विधानसभा हल्के की, की जाए तो यह कहना गलत नहीं होगा कि पिछले सालों में अरुण डोगरा मिक्की ने जो मेहनत इलाके में की है उसे देखते हुए एक बार फिर से डोगरा परिवार के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है और हल्के की जनता अरुण डोगरा मिक्की में स्व. रमेश चंद्र डोगरा का रुप देखने लगे हैं तथा वह स्व. रमेश चंद्र डोगरा के जन सेवा के सिखाये मार्ग पर चलते हुए इलाके के लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं। मिक्की में हुए बदलाव, उनके राजनीतिक कौशल तथा जनता के प्रति उनके सेवा भाव ने उन्हें इलाके में एक अलग पहचान दिलाई है तथा आज मिक्की के हक में वहां की जनता लगभग पूरी तरह से लामबंद होकर उसके पक्ष में खड़ी है। यह कहना भी गलत नहीं होगा कि पिछले चुनाव में जहां बीबी साही ने विजयी प्राप्त की तो उसमें उन्हें जनता की सहानुभू्ित का भी लाभ मिला। परन्तु आज माहौल पूरी तरह से बदला-बदला नजर आने लगा है और लोग एक बार फिर से कांग्रेस की तरफ उम्मीद की नजरें लगाए उसके पक्ष में वोट करने का मन बनाने लगे हैं। इलाके के अधिकतर लोगों का कहना है कि अरुण डोगरा मिक्की ने अपने पिता के पदचिन्हों पर चलते हुए इलाके की समस्याओं को भलीभांति समझा है और उन्होंने आश्वासन भी दिया है कि सरकार आने पर इनका हल बिना भेदभाव के करवाया जाएगा, भले ही यह आश्वासन अन्य राजनीकित पार्टियां भी देती हों, मगर डोगरा परिवार पर लोगों का विश्वास तथा मिक्की डोगरा की करनी और कथनी उन्हें दूसरों से अलग बनाती है, जिसका लाभ उन्हें निश्चित तौर पर मिलने वाला है ऐसे कयास राजनीतिक माहिरों द्वारा लगाए जा रहे हैं।
राजनीतिक माहिरों का मानना है कि कंडी क्षेत्र में अकाली-भाजपा ने अपने कार्यकाल में भले ही बहुत सारे विकास कार्य करवाए हों, परन्तु कंडी इलाके में जमीनों पर हुए कब्जे और व्यापार तथा शिक्षा क्षेत्र में पहुंचे नुकसान को दरकिनार करना भी गलत होगा। इलाके में न तो कोई बड़ा उद्योग लगा और न ही कोई बड़ा शिक्षण संस्थान लगाने में अकाली-भाजपा ने कड़े कदम उठाने जरुरी समझे। जिसके चलते तलवाड़ा व इसके आसपास का क्षेत्र जहां उक्त सुविधाओं से वंचित रहा वहीं तलवाड़ा में सिविल अस्पताल का न बनना भी क्षेत्र निवासियों के दुख का कारण बना हुआ है। इतना ही नहीं इलाके के कई गांव आज भी यातायात सुविधा से वंचित हैं तथा लोगों को छोटी-छोटी चीज के लिए भी लोगों को दूर-दराज के इलाकों का सफर करने को मजबूर होना पड़ रहा है। जिससे निजात दिलाने वाले के साथ जनता आज जाने का मन बना चुकी है।
इलाके में किस तरह के विकास व बुनियादी ढांचे का सपना लेकर जनता के बीच जा रही हैं के संबंध में द स्टैलर न्यूज़ मिक्की डोगरा का कहना है कि वह एक लंबे अर्से से इलाके में घर-घर घूम रहे हैं तथा वे इलाके की समस्याओं से भलीभांति वाकिफ हैं तथा उन्होंने इन संबंधी मंथन करके योजनाएं भी तैयार कर रखी हैं जिन्हें सरकार आने पर लागू किया जाएगा। दसूहा इलाके के विकास के साथ-साथ तलवाड़ा में सिविल अस्पताल लाना, हर गांव को यातायात सुविधा से जोडऩा, कमर्शियल एवं टेक्निकल शिक्षण संस्थान की स्थापना करने के साथ-साथ इलाके में सडक़ों की दशा में सुधार करना मुख्य रहेगा। होशियारपुर में किए गए स्वागत संबंधी पूछे गए सवाल के जवाब में मिक्की ने कहा कि दसूहा हल्का उनका घर है और घर में स्वागत कैसा। होशियारपुर में उनके समर्थकों और प्रेमियों द्वारा किए गए स्वागत के लिए उन्होंने सभी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने उन्हें टिकट देकर उन पर जो विश्वास जताया है वह उस पर खरा फतरने की पूरी कोशिश करेंगे और जनता पूरी तरह से उनके साथ है।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here