डेयरी प्रशिक्षण कोर्स की काउंसलिंग 16 सितंबर को

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार की ओर से पढ़े-लिखे नौजवानों को डेयरी के धंधे के प्रति उत्साहित करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं ताकि उनको स्व रोजगार के काबिल बना कर पैरों पर खड़ा किया जा सके। इसी उद्देश्य से 4 सप्ताह के डेयरी उद्यम प्रशिक्षण कोर्स के लिए काउंसलिंग 16 सितंबर को डेयरी प्रशिक्षण केंद्र फगवाड़ा में सुबह 10 बजे की जा रही है।

Advertisements

जानकारी देते हुए डिप्टी डायरेक्टर डेयरी दविंदर सिंह ने बताया कि इस विशेष डेयरी उद्यम कोर्स के लिए जिला होशियारपुर के चाहवान उम्मीदवार जो कि कम से कम दसवीं पास हो व जिनकी आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच हो, ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित हो व उनके पास पहले कम से कम 5 दुधारु पशु होने चाहिए।

डिप्टी डायरेक्टर ने बताया कि प्रशिक्षण कोर्स में डेयरी फार्मिंग, मनसूई गर्भधारण, प्राथमिक सहायता, पशुओं की खुराक, दूध प्रबंधन, हरे चारे का आचार, साफ दूध की पैदावार, मार्डन कैटल शैड, दूध पदार्थ बनाने आदि की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने बताया कि चाहवान उम्मीदवारव 100 रुपए का प्रासपैक्टस कार्यालय डिप्टी डायरेक्टर कमरा नंबर-439, चौथी मंजिल, जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स से प्राप्त करके मुकम्मल करने के बाद इस काउंसलिंग में भाग ले सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here