पंजाब भट्ठा-खेत मजदूर यूनियन ने मांगों संबंधी जिलाधीश को सौंपा ज्ञापन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। पंजाब भट्ठा और खेत मजदूर ग्रामीण जनरल यूनियन के नेताओं ने एक मांग पत्र पंजाब प्रधान डा. अमरनाथ बस्सी की अध्यक्षता में जिलाधीश ईशा कालिया को अपनी मांगों संबंधी सौंपा। इस मौके पर यूनियन नेताओं ने जिलाधीश को बताया कि पंजाब सरकार और श्रम विभाग ने वर्ष 2012 में न्यूनतम पे-स्केल भट्ठों व खेतों में काम करने वाले मजदूरों के लिए निर्धारित की थी जिसकी नोटीफिकेशन भी जारी हो चुकी है पर भट्ठा मालिकों ने इस पे-स्केल को भट्ठों पर पूरी तरह से लागू नहीं किया है। उन्होंने जिलाधीश को बताया कि भट्ठों पर गरीब मजदूर कड़ी मेहनत कर भट्ठों को चलाते हैं परंतु भट्ठा मालिक उन्हें उनकी मेहनत का सही मूल्य नहीं दे रहे हैं।

Advertisements

उन्होंने बताया कि सरकार और विभाग की हिदायतों की उलंघना करते हुए भट्ठा मालिक निर्धारित पे-स्केल से भी कम मजदूरी मजदूरों को दे रहे हैं। डा. बस्सी ने बताया कि जब भी कोई मजदूर अपने हक भट्ठा मालिकों से मांगता है तो उसे काम से निकाल दिया जाता है। जिसके चलते मजदूर के लिए अपने बच्चों को दो वक्त की रोटी देना भी कठिन हो जाता है।

पंजाब प्रधान डा. अमरनाथ बस्सी व जिला प्रधान हरदेव पाल सिंह सहित समूह सदस्यों ने मां की कि सरकार और श्रम विभाग द्वारा निर्धारित की गई पे-स्केल को भट्ठों पर लागू करवाया जाए और जो जिन मजदूरों को नोटीफिकेशन की तिथि के बाद भट्ठा मालिकों द्वारा निर्धारित स्केल से कम पैसे दिए जा रहे थे उन्हें नोटीफिकेशन की तिथि से उनका बकाया दिया जाए। इस मौके पर एस.डी.एम. मेजर अमित सरीन, यूनियन से कुलदीप कौर , ममता भट्टी, सुरिंदर मसीह, जसविंदर सिंह, चरनजीत नाहर, बलविंदर सिंह, सुखजिंदर सिंह आदि भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here