लिंग अनुपात सुधारने हेतु दिखाई जाए गंभीरता: जिलाधीश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जिले में लिंग अनुपात सुधारने के लिए किए गए कार्यों में और सुधार की जरु रत है, जिसमें स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख भूमिका है। यह विचार जिलाधीश ईशा कालिया ने बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत जिला टास्क फोर्स की बैठक को संबोधित करते हुए रखे।

Advertisements

इस दौरान उन्होंने सख्त शब्दों में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि लिंग अनुपात सुधार के लिए असरदार तरीके से जमीनी स्तर पर कार्य किया जाए। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा जागरुकता फैलाई जाए। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त जिलाधीश (सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन भी मौजूद थे।

– बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत जिला टास्क फोर्स की बैठक में अधिकारियों को सख्त शब्दों में दिए निर्देश

जिलाधीश ने जिले के सभी एस.एम.ओज से उनके ब्लाकों में लिंग अनुपात संबंधी जानकारी हासिल की और हिदायत की कि वे इस विषय पर और गंभीरता से कार्य करें। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिले में चल रहे स्कैन सैंटरों पर नजर बनाए रखे। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं की रजिस्ट्रेशन व लगातार चैकअप किया जाए व टीकाकरण सेवाओं व संस्थागत प्रसूति को 100 प्रतिशत प्राप्त किया जाए, ताकि छोटे बच्चों की मृत्यु दर और गर्भ के दौरान मां की मृत्यु दर कम किया जा सके।

ईशा कालिया ने समूह एस.एम.ओज को जागरु कता अभियान चलाने व 30 अक्टूबर तक एक्शन प्लान तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जागरु कता अभियान में अपने-अपने क्षेत्रों की एन.जी.ओज. को भी साथ लें। उन्होंने कहा कि संयुक्त प्रयास व एकजुटता के साथ ही इस समस्या पर नियंत्रण किया जा सकता है। इस मौके पर जिला प्रोग्राम अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, जिला बाल सुरक्षा अधिकारी श्रीमती हरप्रीत कौर व अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here