गुरुद्वारा डेरा नगाली साहिब व छठी पातशाही में श्रद्धा एवं उत्साह से मनाया 550वां प्रकाशपर्व

राजौरी/पुंछ (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। ऐतिहासिक एवं प्रमुख गुरुद्वारा डेरा संत पुरा नगाली साहिब पुंछ व गुरुद्वारा छठी पातशाही राजौरी में श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव मंगलवार को श्रद्धा एवं धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर राजौरी गुरुद्वारा में बाहर से आए रागी जत्थे के सदस्यों ने शब्द कीर्तन से संगत को निहाल किया। इस अवसर पर एसएसपी राजौरी युगल मन्हास, एडीसी राजौरी शेर सिंह, एएसपी लियाकत अली, एमवीडी इंस्पेक्टर रंजीव भसीन, छठी पातशाही प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष जसवीर सिंह, पूर्व अध्यक्ष निर्माण सिंह, कमेटी के युवा सदस्य सरदार रविंद्र सिंह कोहली, सतनाम सिंह, व्यापार मंडल राजौरी अध्यक्ष राजेश गुप्ता, पूर्व मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता कुलदीप राज गुप्ता आदि हजारों की संख्या में आई संगत ने गुरुद्वारे में माथा टेक शांति भाईचारा बनाए रखने और अपने परिवार की तंदरुस्ती की प्रार्थना की। इस मौके पर एसएसपी राजौरी युगल मन्हास, एडीसी शेर सिंह ने भी श्री गुरु नानक देव जी के जन्मउत्सव की शुभकामनाएं देते हुए संगत को गुरुनानक देव जी के द्वारा बताए नेक रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया।

Advertisements

श्री गुरु नानक देव जी महाराज के 550 वें जन्मउत्सव पर गुरुद्वारा साहिब में चल रहे श्री आखंड पाठ का भोग डाला गया। इसके बाद बाहरी राज्यों से आए रागी जत्थे के सदस्यों ने शब्द कीर्तन से संगत को निहाल किया और गुरु जी द्वारा बताए गए मार्ग पर चलने का आह्वान किया गया। उसके बाद अरदास का आयोजन किया गया और संगत के लिए लंगर अटूट बरताया गया।

केंद्र शासित राज्य जम्मू-कश्मीर के ऐतिहासिक एवं प्रमुख गुरुद्वारा डेरा संत पुरा नगाली साहिब पुंछ में गुरु नानक देव महाराज जी का जन्मउत्सव धूमधाम एवं श्रद्धा के साथ मनाया गया। जिसमें पुलिस व प्रशासन अधिकारियों के साथ हजारों की संख्या में आई संगत ने माथा टेक आशीर्वाद प्राप्त करने के साथ प्रसाद ग्रहण किया।

बता दें कि शाम को पुंछ गुरुद्वारा की चंद ही दूरी पर पाकिस्तान अपनी नापाक हरकत से बाज नहीं आया और गोलाबारी की, इस बीच गुरु पर्व पर गुरुद्वारा में आई संगत में भी ख़ौफ देखने को मिला।

वहीं जिला राजौरी के अंतर्गत कालाकोट सिंह सभा गुरुद्वारा में भी गुरु नानक देव जी का जन्मउत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया। पिछले 3 दिन से गुरुद्वारा में गुरु पर्व को लेकर काफी रौनक देखने को मिल रही थी।

गुरुद्वारे में शब्द कीर्तन के साथ गुरु पर्व को मनाने की सभी तैयारियां काफी जोरों शोरों से चल रही थी और गुरु पर्व के उपलक्ष में मंगलवार को गुरुद्वारे में आई संगत के लिए प्रसाद लंगर का आयोजन किया गया। जिसमें काफी संख्या में संगत ने गुरु पर्व में शिरकत कर प्रसाद रूपी लंगर ग्रहण किया।

वहीं, गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य निर्मल सिंह, मास्टर अमरीक सिंह, मोहिंदर सिंह, दलजीत सिंह, सोनू आदि ने कहा कि गुरु नानक देव जी के जीवन से हमें यही सीख मिलती है कि उन्होंने हमेशा गरीबों दीन दुखियों की मदद की है, जात-पात के खिलाफ रहे और हमें भी उनके मार्गदर्शन पर चलना चाहिए। इस अवसर पर पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here