कूड़ा कर्कट से छुटकारा पाने हेतू कूड़े से तैयार की जाएगी जैविक खाद: थापर

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। स्वच्छता के प्रति अब लोगों को पहले से भी अधिक जागरूक होने की जरूरत है। हमारी छोटी-छोटी गलतियों से विश्व का तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है, जिसके चलते वातावरण का संतुलन बिगड़ रहा है। उपरोक्त शब्द यूथ डिवेलपमैंट बोर्ड पंजाब के पूर्व चेयरमैन संजीव तलवाड़ ने मोहल्ला सूरज नगर में पर्यावरण से संबंधित आयोजित एक चिंतन बैठक के अवसर पर कहे।

Advertisements

तलवाड़ ने कहा कि केन्द्र सरकार इस विषय के प्रति बेहद गंभीर है और स्वच्छ भारत मिशन के अधीन कूड़ा प्रबंधन के कार्य को ज्यादा से ज्यादा अंजाम देना शुरू किया गया है। तलवाड़ ने बताया कि वार्ड नंबर 4 के सूझवान लोगों की मदद से घरों के कचरे को स्थाई रूप से खत्म करने के लिए उस से जैविक खाद बनाने का कार्य शुरू किया जा रहा है।

इस अवसर पर नगर निगम के सैक्रेटरी अमरदीप सिंह गिल ने बताया कि इस योजना के तहत नगर निगम होशियारपुर के सफाई कर्मचारी घर-घर से कूड़ा एकत्रित करेंगे। उन्होंने कहा कि नगर निवासी हर घर में गीले और सूखे कूड़े को अलग-अलग रखने का प्रबंध जरूर करें। उन्होंने कहा कि हमें समझना होगा कि यह वो कार्य है, जिसका लाभ केवल इंसानी जिंदगी को है, इसलिए वो ज्यादा से ज्यादा इस योजना में सहयोग दें।

इस अवसर पर नगर निगम के सैनेटरी इंस्पैक्टर संजीव थापर ने बताया कि वार्ड नंबर 4 में सार्वजनिक जगहों पर तकनीकी गड्डे तैयार करवाकर कूड़ा संभालने का कार्य किया जाएगा व इस से जैविक खाद बना कर कूड़े से सदा के लिए छुटकारा भी पा लिया जाएगा। इस अवसर पर सूरज नगर वैलफेयर सोसायटी के चेयरमैन राम प्रकाश पाशा, प्रधान योधामल बिट्टू, मंगत राम मंगी ने भी इस योजना में पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here