बढ़ती ठंड, घने कोहरे व धुंध पर जिला प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी

ऊना (द स्टैलर न्यूज़)। जिले में घना कोहरा व अधिक धुंध के मद्देनजर रखते हुए अतिरिक्त उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने जिले के समस्त वाहन चालकों से कहा कि यातायात को सुचारू रूप व सुरक्षा की दृष्टि से यातायात नियमों का पालन करें ताकि किसी अप्रिय घटना का संदेशा न हो।

Advertisements

उन्होंने कहा कि घना कोहरा एवं ध्ंाुध और कड़ाके की ठण्ड पडऩे के दृष्टिगत सभी वाहन चालक अपनी वाहनों की लाईटों को कम बीम पर घुमाएं ताकि सामने से आने वाले वाहन चालकों को किसी प्रकार की कठिनाई न हो। उन्होंने कहा कि यातायात की व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए वाहन चालकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे एक-दूसरे वाहन की उचित दूरी बनाए रखें। एडीसी ने कहा कि वे वाहन चलाते समय न तो अपने मोबाईल का और न ही वाहन में लगे उचित स्टीरियो का प्रयोग करें।

अतिरिक्त उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने सुरक्षा की दृष्टि से घना कोहरा व अधिक धुंध व कड़ाके की ठण्ड और शीतलहर चलने के समय अपने-अपने घर के अन्दर रहने की सलाह दी है ताकि शरीर को ठण्ड से होने वाली बीमारियों से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि कम तापमान के समय शरीर की क्षमता से अधिक कार्य न करें तथा सर्दी के मौसम में अधिकतर गर्म कपड़ों का प्रयोग करें।

उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम में अपने कमरों में हीटर, केरोसिन व कोयले की अंगीठी का प्रयोग करते समय धुएं की निकासी के लिए उचित प्रबन्ध करें। अरिंदम चौधरी ने कहा कि शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिये उष्मा के प्रवाह को बनाये रखने के लिये पोषक आहार एवं गर्म पेय पदार्थ का सेवन करें तथा शरीर को सूखा रखें व गीले होने की स्थिति में उष्मा का उभाव हो सकता है। इसके अतिरिक्त हाईपोथर्मिया के लक्षणों पर, जादाश्त कमजोर पडऩा, असीमित ठिठुरना, सुस्ती, थकान आदि लक्षणों पर तुरंत डाक्टर से संपर्क करना सुनिश्चित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here